नई दिल्लीः आज किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ भारत बंद बुलाया है और इसका व्यापक असर भी देखने को मिल रहा है. देश के कई हिस्सों में भारत बंद के समर्थन पर बड़े प्रदर्शन की तैयारी है. हरियाणा को छोड़ जिन राज्यों में बीजेपी और सहयोगियों की सरकारें हैं, वहां बंद का असर ज्यादा नहीं होगा और जिन राज्यों में विपक्षी पार्टियों की सरकार है, वहां बंद प्रभावी रहेगा.


ऐसे में आपको आज किन चीजों का ख्याल रखना है ये समझना जरूरी है. यहां आपको पता चलेगा कि किस राज्य में क्या बंद है और क्या खुला रहेगा. हम आपको देश के कई राज्यों के हालात बताते हैं कि किस राज्य में भारत बंद का क्या असर रहेगा?


दिल्ली
अगर आप एप आधारित ओला-उबर की सवारी करते हैं तो आपको ध्यान देना जरूरी है कि दिल्ली में ओला और उबर टैक्सी एसोसिएशन ने बंद का समर्थन किया है. हालांकि दिल्ली के 95 हजार ऑटो और 12 हजार काली-पीली टैक्सी रोज की तरह काम करेंगे. दिल्ली में बंद का आह्वान सुबह 11 बजे से किया गया है. बंद के दौरान एंबुलेंस और आपात सेवाओं को नहीं रोका जाएगा. शादियों में भी बाधा नहीं पहुंचाई जाएगी लेकिन आजादपुर मंडी बंद रहेगी. हालांकि शादियों में कोई बाधा नहीं पहुंचाई जाएगी लेकिन इसका असर शादियों के लिए जरूरी सामानों की खरीददारी पर असर जरूर पड़ेगा. आजादपुर जैसी बड़ी मंडी के बंद होने से जिनके घर में शादियां है उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. समस्या दिल्ली पुलिस के एक एग्जाम को लेकर भी है. दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए एसएससी एग्जाम कंडक्ट कर रही है. पिछले 27 नवंबर से ऑनलाइन सेंटर में एग्जाम चल रहे हैं. हालांकि बंद के चलते एग्जाम कैसे होंगे ये बड़ा सवाल है.


महाराष्ट्र में ये सुविधाएं रहेंगी बंद
महाराष्ट्र में सत्ताधारी पार्टियां शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों ने बंद का समर्थन किया है. पूरे महाराष्ट्र में APMC मार्केट बंद रहेंगी. सब्जी मंडी, फ्रूट मार्केट, फिश मार्केट, दूध केन्द्र भी बंद रहेंगे. महाराष्ट्र में रिटेल व्यापारियों ने बंद का विरोध किया है यानी रिटेल व्यापारी अपनी दुकानें खुली रखेंगे. इसके अलावा मुंबई में लोकल ट्रेन, बेस्ट की बसें और मेट्रो सुचारू रूप से चलेंगी.


पंजाब में होगा सबसे ज्यादा असर
पंजाब इस आंदोलन के केंद्र बिंदु में है तो ऐसे में इसका असर तो यहां दिखना तय है. पंजाब में आज बसें बंद रहेगी. मार्केट भी बंद रहेगा. एसजीपीसी के सभी स्कूल और कॉलेज, सभी दफ्तर बंद रहेंगे. 3 बजे तक पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे लेकिन रेल सेवा जारी रहेगी.


हरियाणा में भी रहेगा जोरदार असर
हरियाणा में भले ही बीजेपी की सरकार है. लेकिन यहां बंद को खासा समर्थन मिल रहा है. खापों ने कहा है कि वो चाय की दुकान भी नहीं खुलने देंगे. हरियाणा में सब्जी मंडी बंद रहेगी. दोपहर 12 बजे तक दुकान और होटल बंद रहेंगे. दूध वालों ने कहा था कि वो सुबह-सुबह दूध सप्लाई कर देंगे बाद में नहीं होगी. ट्रांसपोर्ट सेवा भी बंद रहेगी लेकिन लेकिन हरियाणा रोडवेज की बसें चलेंगी. हालांकि हरियाणा रोडवेज के मुताबिक जिन-जिन रूटों पर जाम की सूचना मिलेगी, उन रूटों पर बस सेवा बंद कर दी जाएगी.


पश्चिम बंगाल के हालात को जानें
बंगाल की बात करें, तो यहां बंद को ममता बनर्जी ने समर्थन नहीं दिया है लेकिन कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों का पहले से ही भारत बंद को समर्थन है. हालांकि बंगाल में आज बंद का असर देखने को मिल सकता है. बंगाल में बंद के बावजूद सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे, दुकानें खुली रहेंगी. कोलकाता में ट्रेन, बस सब कुछ चलेंगी. सरकार में आने के बाद से तृणमूल कांग्रेस पार्टी औपचारिक रूप से किसी भी बंद को समर्थन नही करती है लेकिन माना जा रहा है कि जहां-जहां लेफ्ट पार्टियां और कांग्रेस बंद को सफल करने की कोशिश करेंगे वहां टीएमसी समर्थक शान्त रहकर समर्थन दे सकते हैं.


राजस्थान में क्या है हाल
राजस्थान में कांग्रेस का राज है और यहां सरकार खुद बंद के समर्थन में आ चुकी है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को अलग अलग टोलियां बनाकर भारत बंद को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई है. राजस्थान में 247 कृषि मंडियां बंद में शामिल हैं जबकि जयपुर में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलेंगे


जम्मू-कश्मीर में भी बंद का खासा असर दिखेगा
जम्मू-कश्मीर में ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने बंद का समर्थन किया है, यानी जम्मू में पूरी तरह चक्काजाम रहेगा. कश्मीर घाटी में फ्रूट डीलर्स एसोसिएशन ने बंद का समर्थन किया है.कश्मीर घाटी में सारी फल मंडियां भी बंद रहेंगी.


दक्षिण भारत की बात करें तो
तेलंगाना को छोड़ बाकी राज्यों में बंद का ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा.


ये भी पढ़ें


भारत बंद: घर से निकलने से पहले जान लें कौन-कौन से रास्तें बंद हैं, दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी जान लें