भारत बंद: नए कृषि कानूनों के विरोध में आज बुलाए गए भारत बंद का व्यापक असर दिख रहा है. कई राज्यों में विपक्षी पार्टियों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है. साथ ही कई जगहों पर रेल यातायात बाधित करके चक्का जाम करने की कोशिश हो रही है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में लेफ्ट पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोक दी हैं. वहीं कई जगह सड़के बंद करके केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी हो रही है. हरियाणा और पंजाब में भी बंद का व्यापक असर दिख रहा है. किसान संगठनों के साथ विपक्ष की मांग है कि सरकार इन नए कृषि कानूनों को तुरंत वापस ले.


सुबह से दिखने लगा बंद का असर






    • उत्तर प्रदेश- समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों के भारत बंद के समर्थन में प्रयागराज में रेल रोक दी है. कार्यकर्ता रेल की पटरी पर उतरकर नारेबाजी कर रहे हैं.

    • आंध्र प्रदेश- आंध्र प्रदेश में कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में विशाखापट्टनम में लेफ्ट पार्टियों ने विरोध प्रदर्शन किया.

    • पश्चिम बंगाल-  राजधानी कोलकाता में भारत बंद के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रही लेफ्ट पार्टियों ने जादवपुर में रेल रोकी.










  • कर्नाटक- किसानों के भारत बंद के समर्थन में बेंगलुरु में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया.

  • पंजाब- अमृतसर में भारत बंद के समर्थन में दुकानें बंद दिखीं. किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी के महासचिव ने बताया, "दुकानें लगभग बंद हैं, इमरजेंसी सेवा बहाल है. लोग अपने मन से शटर बंद कर रहे हैं."

  • बिहार- हाजीपुर, जहानाबाद, खगड़िया, दरभंगा समेत अन्य जिलों में किसान और महागठबंधन कार्यकर्ता सुबह से सड़कों पर उतरकर किसानों की आवाज बुलंद करने के साथ ही बंद को सफल बनाने में जुट गए हैं.

  • तेलंगाना- तेलंगाना के कामरेड्डी में सड़क परिवहन निगम के कर्मचारी भारत बंद को अपना समर्थन दे रहे हैं. एक बस चालक का कहना है, "हम आरटीसी के कार्यकर्ता यहां विरोध कर रहे हैं. किसानों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए."


क्या है दिल्ली से सटे बॉर्डर्स का हाल?




  • सिंघु बॉर्डर का हाल- कृषि कानूनों के खिलाफ आज 13वें दिन भी किसान प्रदर्शनकारी सिंघु बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात है.

  • टिकरी बॉर्डर का हाल- कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. यहां बड़ी संख्या में किसान सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.  कल केंद्र सरकार और किसानों के बीच छठे दौर की वार्ता होगी.


किन-किन राज्य के किसानों ने किया बंद का समर्थन?


बता दें कि केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. पिछले 12 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन और सरकार के बीच बातचीत से अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है. अब दोनों पक्ष छठे दौर की बातचीत के लिए कल बैठक करेंगे. हरियाणा-पंजाब के अलावा यूपी, दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, एमपी, राजस्थान और तमिलनाडु के किसानो ने भी भारत बंद का समर्थन किया है.


यह भी पढ़ें-


भारत बंद: घर से निकलने से पहले जान लें कौन-कौन से रास्तें बंद हैं, दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी जान लें


उत्तर बंगाल में बीजेपी ने आज बुलाया 12 घंटे का बंद, कल सिलीगुड़ी में हुई थी कार्यकर्ता की मौत