Ganesh Procession Banned In Bengaluru: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पुलिस ने गणेश पूजा विसर्जन के लिए निकाली जाने वाली शोभायात्राओं पर रोक लगा दी है. राजधानी के अदुगोडी इलाके में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान निकाले गए जुलूस में झड़प के बाद एक व्यक्ति की चाकू मारकर की गई. हत्या के संगीन अपराध के बाद बेंगलुरु पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने यह आदेश जारी किया है.


उन्होंने यह भी कहा है कि रोक के बावजूद जिन क्षेत्रों में गणेश प्रतिमाओं का प्रोसेशन निकला जाएगा, उन क्षेत्रों के थाना प्रभारियौं को जिम्मेदार ठहरा कर जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी. बी दयानंद ने अपने लिखित आदेश में अधिकारियों को बेंगलुरु में सभी गणेश मूर्ति जुलूसों और डीजे नृत्यों पर रोक लगाने का निर्देश दिया है.


अदुगोडी में एक जुलूस के दौरान हत्या
समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, कर्नाटक की राजधानी में हलासुर, येदियुर और अदुगोडी समेत कई इलाकों में हिंसक घटनाएं, झड़प और सामुदायिक हिंसा की सूचना मिली. अदुगोडी में एक जुलूस के दौरान एक व्यक्ति की चाकू मार कर हत्या कर दी गई थी. उसकी पहचान श्रीनिवास के रूप में हुई है.


इसी तरह की एक घटना में जुलूस के दौरान एक बकरी की भी मौत हो गई. अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की अनुमति नहीं देने का भी फैसला किया है. हालांकि गणेश पूजा का त्योहार अब खत्म हो गया है, लेकिन एहतियात के तौर पर पहले से ये फैसले लिए जा रहे हैं, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों.


जुलूस की इजाजत के लिए सैकड़ों पत्र 


पुलिस अधिकारियों ने मीडिया को बताया है कि उन्हें कई पत्र मिले हैं, जिनमें जुलूस की इजाजत मांगी गई है. अधिकारियों ने कहा कि शहर भर में लगभग 450 गणेश मूर्तियां पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं. 200 से अधिक लोगों ने पत्र लिखकर पुलिस से और अधिक दिनों तक उत्सव मनाने की अनुमति देने के लिए कहा है.


 ये भी पढ़ें: Jagannath Temple Dress Code: पुरी के जगन्नाथ मंदिर में अब श्रद्दालु नहीं पहन सकेंगे फटी जींस और स्कर्ट, जल्द लागू होगा नया ड्रेस कोड