नई दिल्लीः बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को भारत में बैन करने को लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय ने बड़ा बयान दिया है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि किसी भी गेम को लॉन्च होने से पहले बैन नहीं लगाया जा सकता है. बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम जल्द ही भारत में लॉन्च हो सकता है. इश गेम को पबजी का देसी वर्जन माना जाता है. कुछ विशेषज्ञों ने बताया कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम और पबजी गेम में बहुत सारी चीजें मिलती जुलती हैं.


आरटीआई में हुआ खुलासा


बता दें कि जेएनयू में सहायक प्रोफेसर डॉ गौरव त्यागी की ओर से दायर एक आरटीआई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और गृह मंत्रालय (एमएचए) की ओर से जवाब मिला है. जवाब में कहा गया है कि किसी भी गेम को लॉन्च होने से पहले बैन नहीं किया जा सकता है. 


सूचना प्रसारण मंत्रालय का जवाब


आरटीआई का जवाब देते हुए आईटी मंत्रालय ने कहा कि सरकार इस गेम को भारत में लॉन्च होने से नहीं रोक सकती है हालांकि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के नियम के तहत खेल शुरू होने के बाद मंत्रालय इस गेम पर प्रतिबंध लगा सकता है.


गेम लॉन्च को लेकर नहीं की गई है आधिकारिक घोषणा


बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम को क्राफ्टन बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की ओर से लॉन्च किया जा रहा है. इसके लिए प्री-रजिस्ट्रेशन 18 मई से शुरू हो चुका है. हालांकि कंपनी की ओर से लॉन्चिंग की तारीख को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.


Explained: CBSE 12वीं का रिजल्ट 30:30:40 फॉर्मूले पर आएगा, लेकिन बहुत उलझा हुआ है, समझिए मूल्यांकन का पूरा हिसाब-किताब