Dev Diwali In Varanasi: वाराणसी में बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने के बाद पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. वाराणसी में हर बार देव दीपावली बड़े ही खास अंदाज में मनाई जाती है. इस बार भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में देव दीपावली के मौके पर 80 लाख रुपये के फूलों से काशी विश्वनाथ धाम सजाने और उसे अलौकिक बनाने का फैसला लिया है. इस मौके पर योगी सरकार 10 लाख दीये जलाकर नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है.


वाराणसी में इस बार देव दीपावली का महा उत्सव 7 नवंबर को मनाया जाएगा. इसके लिए पूरे विश्वनाथ धाम को 2 दिनों तक सजाया जाएगा. 


विशाखापट्टनम से बुलाए गए हैं डेकोरेटर


बाबा विश्वनाथ धाम को सजाने के लिए विशाखापट्टनम के डेकोरेटर बुलाए गए हैं, जो बिना पैसे लिए बाबा के धाम को सजाएंगे. धाम को लोकार्पण समारोह के ही तर्ज पर सजाया जाएगा. बाबा शिव के थीम पर लेजर शो के जरिए उनकी कथा सुनाई जाएगी. वाराणसी कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी के घाटों पर 8 लाख दीप जलेंगे. इसके अलावा 2 लाख दीप गंगा पार भी जलाए जाएंगे.

चंद्र ग्रहण के चलते 7 को ही देव दीपावली


वाराणसी कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने यह भी कहा कि 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण के कारण इस बार 7 नवंबर को ही काशी में देव दीपावली का पर्व मनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि धाम के लोकार्पण के बाद इस साल पहली देव दीपावली है. विश्वनाथ धाम को पहली बार देव दीपावली पर इतने भव्य रूप में सजाया जा रहा है.

भव्य महाआरती का भी किया गया है आयोजन


दशाश्वमेध और राजेन्द्र प्रसाद घाट पर मां गंगा की भव्य महाआरती का भी आयोजन किया जाएगा. इससे देव दीपावली की भव्यता काफी बढ़ जाएगी . वाराणसी के पूरे घाट को फूलों से भी सजाया जाएगा. 15 मिनट के अंतराल पर यहां दो लेजर शो होंगे, जिससे पूरी देव दीपावली में लोग आकर्षित होंगे. देव दीपावली के आकर्षण का केंद्र भी यहीं लेजर शो रहेंगे.


ये भी पढ़ें- Gujarat Election 2022: गुजरात में क्या है BJP की सबसे बड़ी कमजोरी, कहा खा सकती है मात? पार्टी के सामने होगी ये बड़ी चुनौती