Anthony Albanese India Visit: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज चार दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं. एंथनी अल्बानीज गुरुवार (9 मार्च) को पीएम मोदी (PM Modi) के साथ भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पहुंचे. उन्होंने भारत के स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस (INS) विक्रांत का दौरा भी किया. जानिए अल्बानीज के दौरे से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज और पीएम मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले दोनों देशों के बीच 75 साल की दोस्ती के अवसर पर मैदान का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया. टेस्ट मैच देखने के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहुंचे हजारों क्रिकेट प्रेमियों ने गोल्फ कार्ट पर सवार दोनों नेताओं का तालियां बजाकर स्वागत किया.


2. पीएम मोदी और अल्बानीज ने अपने-अपने देश की क्रिकेट टीम के कप्तानों को टेस्ट कैप सौंपी. मोदी और अल्बानीज ने दोनों टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात की और जब भारत व ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रगान बजाए गए तो वे खिलाड़ियों के साथ खड़े थे.


3. दोनों प्रधानमंत्रियों ने स्टेडियम के ‘हॉल ऑफ फेम संग्रहालय’ का भी दौरा किया. अल्बानीज बुधवार सुबह अहमदाबाद पहुंचे थे. उन्होंने शहर में आयोजित कुछ कार्यक्रमों में शिरकत की थी. वहीं पीएम मोदी बुधवार देर रात अहमदाबाद पहुंचे थे. 




4. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने इसके बात भारत के स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत का दौरा किया. उन्हें स्वदेशी विमानवाहक पोत पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. एंथनी अल्बानीज आईएनएस विक्रांत बोर्ड करने वाले पहले विदेशी पीएम हैं. उन्होंने कहा कि मेरे दोस्त पीएम मोदी चीजों को पहले से ही देख लेते हैं कि वे क्या हो सकते हैं.


5. प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने कहा कि मैं पीएम मोदी के निमंत्रण पर नवनियुक्त, भारतीय डिजाइन और भारत में निर्मित आईएनएस विक्रांत पर आज यहां आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मेरी यात्रा भारत-प्रशांत और उससे आगे ऑस्ट्रेलिया के दृष्टिकोण के केंद्र में भारत को रखने की मेरी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. 




6. दोनों देशों के मजबूत रिश्तों का जिक्र करते हुए ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि हिंद महासागर दोनों देशों की सुरक्षा और समृद्धि का केंद्र है. हमारे दोनों देशों के इतिहास में कभी भी ऐसा कोई बिंदु नहीं आया जहां हमारे पास इतना मजबूत सामरिक संरेखण रहा हो.


7. एंथनी अल्बानीज ने कहा कि हम दोनों अपने व्यापार और आर्थिक भलाई के लिए इंडो-पैसिफिक में समुद्री लेन तक मुक्त और खुली पहुंच पर निर्भर हैं. हम नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने और इंडो-पैसिफिक को खुला, समावेशी और समृद्ध सुनिश्चित करने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता साझा करते हैं.


8. उन्होंने घोषणा की कि इस साल के अंत में, ऑस्ट्रेलिया पहली बार 'मालाबार एक्सरसाइज' की मेजबानी करेगा. जबकि भारत अगस्त में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के 'तालीस्मान सब्रे' अभ्यास में भी भाग लेगा. 




9. अल्बानीज ने कहा कि अगस्त में ऑस्ट्रेलिया में भारत की नौसेना का स्वागत करना मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात होगी और आज यहां हमारी मेजबानी करने में उनकी उदारता के लिए मैं उन्हें फिर से धन्यवाद देता हूं. 


10. प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को अहमदाबाद से एक वीडियो ट्वीट किया, जहां उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देखा. पीएम मोदी ने लिखा कि अहमदाबाद में एक यादगार सुबह. भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती को और अधिक मजबूत होती हुई.


 ये भी पढ़ें- 


Indian National Flag: सेना ने जम्मू-कश्मीर के डोडा में 100 फुट की ऊंचाई पर फहराया तिरंगा, देखें वीडियो