NHRC Notice To UP Police: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अतीक अहमद और अशरफ अहमद की पुलिस कस्टडी में तीन हमलावरों ने हत्या कर दी. इसको लेकर अब राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने यूपी पुलिस के महानिदेशक और प्रयागराज के पुलिस आयुक्त को नोटिस भेजा है और 4 हफ्तों में रिपोर्ट मांगी है.


इस नोटिस में हत्याकांड का संपूर्ण विवरण मांगा है. जिसमें समय, जगह और गिरफ्तार करने का कारण भी शामिल हैं. आरोपियों के खिलाफ दर्ज की गई शिकायत और एफआईआर की कॉपी भी मांगी गई है. इसके साथ ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जानकारी उनके घरवालों को दी गई या नहीं इस बात की भी जानकारी मांगी गई है.


राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने और क्या मांगा?


एनएचआरसी ने यूपी पुलिस ने पूरा ब्यौरा देने के लिए कहा है. जिसमें पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के साथ-साथ उसकी वीडियोग्राफी की वीडियो कैसेट या सीडी भी मांगी गई है. खास बात ये है कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की टाइप की गई रिपोर्ट मांगी है जिसमें जख्मों का विवरण भी पेश करने के लिए कहा गया है. घटना वाली जगह का पूरा विवरण भी देने के लिए कहा गया है. साथ ही विसरा रिपोर्ट की कॉपी भी देने के लिए कहा गया है.






क्या है पूरा मामला?


माफिया और पूर्व सांसद अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की 15 अप्रैल की रात उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गोली मारकर हत्या की गई थी. इस दोहरे हत्याकांड को पुलिस की मौजूदगी में कैमरे के सामने अंजाम दिया गया था. इस हत्याकांड से दो दिन पहले ही पुलिस एनकाउंटर में अतीक का बेटा असद मारा गया था. अतीक की हत्या और उसके बेटे असद के एनकाउंटर के बाद यूपी का सियासी माहौल गर्माया हुआ है. विपक्षी नेता लगातार बीजेपी सरकार पर हमला बोल रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Atiq Ahmed Case: अतीक अहमद की हत्या की वजह क्या मानते हैं लोग? सर्वे में चौंका रहे आंकड़े