Assam-Arunachal Pradesh Border: असम के धेमाजी जिले में सोमवार (5 जून) को अरुणाचल प्रदेश की सीमा के पास हुई कथित गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि घटना के बाद से तीन लोग लापता हैं. पुलिस अधीक्षक (SP) रंजन भुइयां ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर स्थानीय लोगों ने अंतरराज्यीय सीमा पर पौधरोपण अभियान का आयोजन किया था.


रंजन भुइयां ने बताया कि इसकी तैयारियों के लिए सुबह सात ग्रामीण मौके पर गए थे, लेकिन वे कथित रूप से गोलीबारी की जद में आ गए और उनमें से एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई. उन्होंने कहा कि तीन अन्य लोगों को भी गोलियां लगी थीं और उन्हें धेमाजी सदर अस्पताल ले जाया गया जहां एक और व्यक्ति की मौत हो गई.


घटना की जांच कर रहे हैं- पुलिस


एसपी ने बताया कि तीन अन्य लापता हैं और पुलिस उनकी तलाश कर रही है. उन्होंने कहा, "सूचना पाकर हमारी टीम तत्काल मौके पर पहुंची. हम घटना की जांच कर रहे हैं." स्थानीय लोगों का आरोप है कि घटना को अरुणाचल प्रदेश के असामाजिक तत्वों ने अंजाम दिया है क्योंकि इलाके में अंतरराज्यीय सीमा को लेकर विवाद है.


पड़ोसी राज्य हम पर हमला नहीं करते हैं- सीएम


वहीं, असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा पर गोलीबारी की घटना पर असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "दोनों राज्यों में सीमा निर्धारित करना अभी बाकी है. हमारे पड़ोसी राज्य हम पर हमला नहीं करते हैं, जमीन के लालच में कुछ लोग ऐसा करते हैं. पुलिस इसकी जांच कर उचित कार्रवाई करेगी. जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक मामले की जांच करेंगे." 



असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 804 किलोमीटर लंबी सीमा है और दोनों पक्ष सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहे हैं. सीमा विवाद को सुलझाने के लिए 20 अप्रैल को दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सहमतिपत्र पर साइन किये थे.


ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: साक्षी मलिक क्यों पहुंची थी रेलवे के ऑफिस? नौकरी ज्वाइन करने को लेकर कही ये बात