लोकसभा चुनाव से बस चंद दिन पहले गुरुवार (21 मार्च) को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी ने दिल्ली की सियासत में तूफान मचा दिया. दिल्ली के आबकारी नीति घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 2 घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद चर्चा शुरू हो गई है कि अगर अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देते हैं तो अगला सीएम कौन होगा. आम आदमी पार्टी (AAP) के नेताओं का तो यही कहना है कि अरविंद कजरीवाल ही दिल्ली के सीएम रहेंगे और जेल में रहकर सरकार चलाएंगे. 


इस पर जेल प्रशासन और कानून के जानकारों का कहना है कि कानूनी रूप से तो इसमें कोई दिक्कत नहीं, लेकिन प्रैक्टिकली ऐसा मुश्किल है क्योंकि सीएम होने के नाते लोग फाइलें साइन कराने हर दिन जेल में आएंगे. ऐसे में जेल प्रशासन मुख्यमंत्री और जेल की सिक्योरिटी को कोंप्रोमाएज नहीं करना चाहेगा.


अब सवाल ये है कि अगर अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देते हैं तो आप के पास क्या विकल्प हैं. ऐसे में पार्टी के सामने चुनौती योग्य नेता सामने लाने की है, जो अरविंद केजरीवाल की गैर हाजिरी में दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी संभाल सके. उधर, चुनाव सिर पर हैं तो पार्टी की कमान संभालने के लिए भी योग्य नेता की जरूरत होगी. 


कौन हो सकता है दिल्ली का अगला सीएम?
अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने की सूरत में अगला सीएम कौन होगा, इसे लेकर तीन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा हैं. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज के साथ अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का भी नाम चर्चा में  है. सुनीता केजरीवाल आईआरएस अधिकारी रह चुकी हैं. उधर, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के जेल में होने की वजह सबसे मजबूत दावेदार आतिशी और सौरभ भारद्वाज को माना जा रहा है. आतिशी दिल्ली सरकार में शिक्षा, वित्त, राजस्व, पीडब्ल्यूडी समेत कई विभागों की जिम्मेदारी संभल रही हैं. वहीं, सौरभ भारद्वाज भी दिल्ली मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्य हैं. उनके पास शहरी विकास और स्वास्थ्य समेत कई जिम्मेदारियां हैं


कौन संभालेगा आप की कमान?
आम आदमी पार्टी ने पिछले साल दिसंबर में 'मैं भी केजरीवाल' नाम से हस्ताक्षर कैंपेन चलाई थी और लोगों से सवाल किया गया कि क्या अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए या जेल से सरकार चलानी चाहिए. इसके जवाब में 90 फीसदी लोगों ने कहा कि केजरीवाल के पास दिल्ली का जनादेश है और वह चुने हुए मुख्यमंत्री हैं. वह जेल में रहें या कहीं भी, मुख्यमंत्री वही रहेंगे. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने सर्वे भी करवाया और उसमें भी लोगों की राय थी कि अरविंद केजरीवाल को ही दिल्ली सीएम के पद पर रहना चाहिए. वहीं, पार्टी के संयोजक के तौर पर आतिशी, पंजाब के सीएम भगवंत मान और सुनीता केजरीवाल के नाम की चर्चा है.


यह भी पढ़ें:-
Arvind Kejriwal Arrest: आबकारी घोटाले में साउथ लॉबी से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत का क्या है केजरीवाल कनेक्शन?