Lok Sabha Elections 2024: नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. चुनाव से पहले वहां 4 विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का हाथ थाम लिया, जिनमें 2 कांग्रेस के (निनॉन्ग एरिंग और वांगलिन लोवांगडोंग) भी हैं, जबकि इसके बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता लोम्बो तायेंग भी सोमवार (4 मार्च, 2024) को सत्तारूढ़ बीजेपी में शामिल हो गए. पूर्वी सियांग जिले के मेबो से 6 बार के एमएलए लोम्बो तायेंग के साथ तिरप जिले के खोंसा पश्चिम के निर्दलीय विधायक चकत अबो भी ईटानगर में पार्टी के राज्य मुख्यालय में बीजेपी का हिस्सा बन गए.


कांग्रेस विधायक दल के नेता से पहले रविवार को पार्टी के 2 और एमएलए - निनॉन्ग एरिंग और वांगलिन लोवांगडोंग- के साथ 2 एनपीपी विधायकों - मुत्चू मिथी और गोकर बसर- ने बीजेपी ज्वॉइन कर ली थी. इन चारों नेताओं को बीजेपी की सदस्यता अरुणाचल प्रदेश के संगठन प्रभारी और राज्य इकाई के पार्टी अध्यक्ष अशोक सिंघल और राज्य के सीएम पेमा खांडू की मौजूदगी में दिलाई गई. एनपीपी अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी है.






पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में मंत्री लोम्बो तायेंग ने ऐसे वक्त पर पाला बदला है, जब प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं. मौजूदा समय में कांग्रेस के पास सदन में सिर्फ 1 विधायक बचा है, जो कि पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी हैं. वहीं, 2019 में 60 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस ने 4 सीट जीती थीं. यानी तब से अब तक उसे 3 सीटों पर नुकसान हुआ है. सियासी गलियारों में इसे पार्टी के लिए तगड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है.  


राज्य विधानसभा में कुल 60 सदस्यों में से सहयोगियों के साथ बीजेपी की ताकत अब बढ़कर 57 हो गई. वहीं, कांग्रेस घटकर 1 पर आ गई है, जबकि सदन में 2 निर्दलीय सदस्य भी हैं. अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के साथ अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं.