नई दिल्लीः सर्जिकल स्‍ट्राइक को लेकर उत्‍तरी कमांड के जीओसी इन चीफ ले. जनरल रणबीर सिंह ने बड़ा बयान दिया है. जीओसी इन चीफ ले जनरल रणबीर सिंह ने कहा है कि मनमोहन सिंह के कार्यकाल में कोई भी सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुआ है. रणबीर सिंह के मुताबिक पहला सर्जिकल स्ट्राइक सितंबर 2016 में की गई थी.


बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कुछ नेताओं ने दावा किया था कि पिछली यूपीए सरकार के दौरान कई सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी. कांग्रेस के नेता राजीव शुक्ला ने दावा करते हुए कहा था कि मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल के दौरान छह सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी.


कांग्रेस के दावे पर बीजेपी का सवाल


बीजेपी ने कांग्रेस के इस दावे पर सवाल उठाया था. बीजेपी ने कहा था कि कांग्रेस को 'झूठ बोलने की आदत' है. इससे पहले एक आरटीआई में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि यूपीए सरकार के दौरान कोई भी सर्जिल स्ट्राइक नहीं हुई थी.


ले जनरल रणबीर सिंह सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम को हेड कर रहे थे. इस ऑपरेशन में सेना के जवानों ने पाकिस्तानी इलाकों में घुसकर कई आतंकियों और उसके ठिकानों को नष्ट कर दिया था.


भारतीय सेना ने 29 सितम्बर 2016 को एलओसी पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. इस सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान किसी भी भारतीय सैनिक ने अपनी जान नहीं गंवाई थी.


सेना के पास सितम्बर 2016 से पहले ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के कोई आंकड़े नहीं: RTI से हुआ खुलासा