नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के बढ़े किराये के खिलाफ आम आदमी पार्टी अब प्रदर्शन करेगी. इसके तहत 'मेट्रो किराया सत्याग्रह' आंदोलन चलाएगी. 'मेट्रो किराया सत्याग्रह' के तहक कल शाम 4 बजे सभी मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शन किया जाएगा. 13 अक्टूबर को 12 बजे UD मंत्रालय, निर्माण भवन का घेराव किया जाएगा.


आप दिल्ली के संयोजक गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली सरकार की कोशिशों के बावजूद मोदी सरकार ने दिल्ली वालों पर मेट्रो के किराए का बोझ थोप दिया है. दिल्ली सरकार ने आखिरी समय तक कोशिश की कि किराया ना बढ़े.

साल में दो बार किराया बढ़ा दिया गया. किराया बढ़ने से मेट्रो की आमदनी नहीं बढ़ेगा उल्टे राइडरशिप घटने की आशंका है.

गोपाल राय का कहना है कि BJP और मोदी सरकार कह रही है कि किराया ना बढ़े इसके लिए दिल्ली सरकार 3000 करोड़ रुपया दे. दिल्ली सरकार ने आधा पैसा देने की बात कही तो केंद्र पीछे हट गया.

उनका कहना है कि मेट्रो का किराया बढ़ा कर टैक्सी कम्पनियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

आपको बता दें कि डीएमआरसी ने आज से जो किराया लागू किया है उसके मुताबिक 2 किलोमीटर तक किराया 10 रुपए ही रहेगा. 2 से 5 किलोमीटर तक किराया 15 रुपए से बढ़कर 20 रुपए हो गया है. 5 से 12 किलोमीटर तक 20 से बढ़कर 30 रुपए, 12 से 21 किलोमीटर तक 30 से बढ़कर 40 रुपए, 21 से 32 किलोमीटर तक 40 से बढ़कर 50 रुपए और 32 किलोमीटर से अधिक पर 50 से बढ़कर 60 रुपए किराया हो गया है.