नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने वैक्सीन पर से टैक्स हटाने को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन पर पूरी तरह से टैक्स हटा ली जाती है तो इसका दाम बढ़ जाएगा. उन्होंने कहा कि जीएसटी हटाने के बाद वैक्सीन बनाने वाली कंपनी अपने टैक्स का ऑफसेट नहीं दे पाएगी. इस स्थिति में कंपनी को वैक्सीन का दाम बढ़ा देगा. दाम बढ़ने पर इसका असर जनता पर ही पड़ेगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि वैक्सीन पर पांच प्रतिशत टैक्स जनता के हित में है.


स्पुतनिक वी को लेकर अनुराग ठाकुर ने बताया कि वैक्सीन की 1.5 लाख खुराक पहले ही भारत पहुंच चुकी है. उन्होंने बताया कि RDIF ने थोक उत्पादन के लिए स्थानीय भारतीय कंपनियों के साथ समझौता भी किया है.


कांग्रेस नेता ने लिखा था पत्र


इससे पहले कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कोरोना से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सुझाव दिया था. अपने सुझाव में उन्होंने वैक्सीन के प्रोडक्शन बढ़ाने को लेकर अनिवार्य लाइसेंसिंग में छूट के साथ-साथ जीवनरक्षक दवाओं, मेडिकल सामग्री और वैक्सीन पर से जीएसटी हटाने की मांग की थी.


इससे अलावा उन्होंने कहा कि सरकार आम बजट में कोरोना वायरस महामारी के लिए आवंटित 35 हजार करोड़ रुपए का इस्तेमाल करके लोगों को फ्री में वैक्सीन की दी जाए. साथ ही उन्होंने कहा था कि महामारी पर एक सर्वदलीय बैठक बुलाई जाए और संसद की स्थायी कमेटियों की भी बैठक हो.


इसके अलावा उन्होंने कहा कि विदेशों से आ रही मेडिकल से जुड़ी राहत सामग्रियों के वितरण में तेजी लाई जाए. इन राहत सामग्रियों को जल्द से जल्द राज्यों को दिया जाए.


पश्चिम बंगालः ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल का शपथग्रहण आज, ये 43 विधायक लेंगे शपथ