Opposition Meeting In Patna: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दल एक बार फिर इकट्ठे होते दिखेंगे. बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की चाह रखने वाले दलों के नेता पटना में एक बैठक करने वाले हैं. इस मीटिंग को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने 12 जून को बुलाया है जिसमें 24 विपक्षी दलों के शामिल होने की संभावना है. पार्टी के नेतृत्व ने पहले ही 18 दलों के साथ योजना पर चर्चा की है, शेष दलों से कुछ दिनों में विचार-विमर्श किया जाएगा.


टाइम्स नाउ के मुताबिक, जेडीयू नेता ने कहा कि विभिन्न दलों और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच लंबे समय तक बातचीत हुई है. पटना में 12 जून को होने वाले विपक्षी मीट में कम से कम 24 राजनीतिक दलों के शामिल होने की संभावना है. जेडीयू 18 दलों से चर्चा कर चुकी है, बाकी 6 दलों से बातचीत कुछ ही दिनों में हो जाएगी.


पीएम पद के चेहरे पर सवाल


'समान विचारधारा' वाले दलों के नेताओं के साथ नीतीश कुमार की पिछले दौर की बैठकों के परिणामों पर सवाल उठाए गए हैं. जिसमें कहा कि क्या वे बीजेपी का मुकाबला करने के लिए कार्यप्रणाली पर आम सहमति बनाने में सक्षम हैं? वहीं, विपक्षी नेताओं से मुलाकात के दौरान नीतीश कुमार जहां भी गए हैं, प्रधानमंत्री पद के चेहरे का सवाल भी वहीं टिका है. हालांकि, सीट बंटवारे के फॉर्मूले या विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का दावेदार कौन होगा, जेडीयू को इसकी परवाह नहीं है.


जेडीयू नेता ने जोर देकर कहा कि विपक्ष का प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा या फिर किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी ये बाद की बात है लेकिन पहली प्राथमिकता तो विपक्ष को इकट्ठा करने की है. उन्होंने आशा व्यक्त की है कि इस बैठक में कुछ न कुछ समाधान जरूर निकलेगा. जेडीयू नेता ने कहा, "इस बैठक के बाद आम सहमति बनाने का प्रयास किया जाएगा. विपक्ष से एक या दो शीर्ष नेताओं को गठबंधन की मध्यस्थता करने के लिए नामित किया जाएगा जो सभी गैर-बीजेपी दलों के साथ बातचीत को आगे बढ़ाएंगे."


ये भी पढ़ें- 9 Years Of Modi Government: 'मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित', सरकार के 9 साल पर अमित शाह बोले- भारत की इकोनॉमी बनी दुनिया के लिए आदर्श