राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने गुरुवार को कहा कि सीबीआई को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किये गये महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर नई दिल्ली के बजाय उनसे मुंबई में ही पूछताछ करनी चाहिए.


एनसीपी की महाराष्ट्र इकाई के प्रवक्ता महेश तापसे ने संवाददाताओं से कहा कि उनका कंधा अपने स्थान से हट गया है और उनकी सेहत अच्छी नहीं है. उन्हें स्पोंडलायटिस की दिक्कत है. इसलिए उन्होंने मांग की है कि उनसे दिल्ली के बजाय मुंबई में ही पूछताछ हो. उनकी मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार हो. यदि वे उन्हें मुम्बई में पूछताछ कर राहत देते हैं तो हमें खुशी होगी. 


11 अप्रैल तक सीबीआई हिरासत में भेजे गये देशमुख


मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने बुधवार को देशमुख को उनके एवं अन्य के विरुद्ध दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में 11 अप्रैल तक के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की हिरासत में भेज दिया था. गौरतलब है कि सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को 11 अप्रैल तक के लिए सीबीआई की कस्टडी में भेज दिया है.


आज सीबीआई के वकीलों और अनिल देशमुख के वकीलों के बीच कोर्ट में गरमा गरम बहस हुई. सीबीआई ने आज अनिल देशमुख को भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के सिलसिले में मुंबई की आर्थर रोड जेल से हिरासत में लिया था. अब कोर्ट ने उन्हें सीबीआई की कस्टडी में भेज दिया है. बता दें कि अनिल देशमुख पर मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे.


कोर्ट में क्या हुआ?


सीबीआई के वकील ने आज कोर्ट को बताया कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद मामला दर्ज किया गया है. सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि जांच में ये पता चला है कि संजीव पलांडे, कुंदन शिंदे और सचिन वाजे भी इस मामले में शामिल हैं. सीबीआई के वकील ने कोर्ट से कहा कि अनिल देशमुख की भी गिरफ्तारी कर उनकी कस्टडी चाहिए ताकि चारों से आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा सके.


कोर्ट में सीबीआई के वकील ने दावा किया कि अनिल देशमुख, सचिन वाजे के जरिए मुंबई के अनेक बार मालिकों से वसूली करवाते थे. इसके लिए संजीव पलांडे और कुंदन शिंदे भी सचिन वाजे के संपर्क में थे. अब तक 4.60 करोड़ रुपये की फिरौती वसूल की गई है. कोर्ट में बहस के दौरान अनिल देशमुख एक कुर्सी पर बैठ रहे और इस दौरान उनके कंधे पर सपोर्टर लगा हुआ दिखा.


अनिल देशमुख के वकील क्या बोले?


सीबीआई की दलीलों का जवाब देते हुए अनिल देशमुख के वकील अनिकेत निकम ने कोर्ट में कहा कि दिल्ली ले जाकर जांच करने की जरूरत नहीं है. मुंबई के सीबीआई मुख्यालय में अनिल देशमुख से पूछताछ हुई है. तीन दिन लगातार पूछताछ की गई है.


बूचा नरसंहार पर UNHRC से बाहर हुआ रूस, UNGA में अमेरिकी प्रस्ताव पारित, भारत समेत 58 देशों ने वोटिंग से बनाई दूरी


हिजाब विवाद पर अल-कायदा चीफ अल जवाहिरी ने की मुस्कान खान की तारीफ, जानें क्या बोले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई