विशाखापत्तनम: दुर्गा पूजा में यूं तो हर मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जाता है और देवी मां की भक्ति में लोग तरह-तरह की चीजें चढ़ावे के तौर पर देते हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश के कन्यका परमेश्वरी मंदिर की सजावट देखने वाले लोग इसकी भव्यता देखकर दंग रह जा रहे हैं. दरअसल, यहां मंदिर में इस बार लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए के गहने और रुपयों का चढ़ावा हुआ है और इसी गहने और पैसे से मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है.


मंदिर में माता की मूर्ति को 4.5 करोड़ रुपए कीमत के सोने,चांदी और हीरे के गहने से और मंदिर की दीवारों को 2.5 करोड़ रुपए कैश से सजाया गया है. चारों तरफ कीमती गहने की चमक और दीवार पर लटकटे पैसे से मंदिर परिसर की छटा देखते ही बन रही है.


मंदिर में देवी मां को गहने और पैसे से नवरात्रि के अवसर पर सजाने की परंपरा पुरानी है. सजावट में हर वैल्यू के नोट का इस्तेमाल किया गया है और इसमें देश के साथ-साथ विदेशी नोट भी शामिल हैं. पैसे से मुख्यत: मंदिर के गर्भगृह में और दीवार को सजाने काम किया जाता है.


यह मंदिर 140 साल पुराना है. दशहरे के त्यौहार के दौरान यहां स्थापित देवी की पूजा महालक्ष्मी के रूप में की जाती है. सजावट का पूरा काम मंदिर के पुजारी ही करते हैं. मंदिर में गहने और पैसे का इतना बड़ा दान लगभग 200 भक्तजनों ने मिलकर दिया है.


यह भी पढ़ें-


जब देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति डॉ कलाम को होना पड़ा आलोचना का शिकार

टेरर फंडिंग मामले में बड़ा खुलासा, पाकिस्तान में बैठा हाफिज सईद हरियाणा में बनवा रहा था मस्जिद

महाराष्ट्र के मंत्री का नायाब फॉर्मूला, कहा- 'शराब की ऑनलाइन डिलिवरी से रुकेंगे रोड एक्सीडेंट'

देखें वीडियो-