Rutuja Latke Andheri East Byelection: एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व में बीजेपी समर्थित तख्तापलट के बाद उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) पहले चुनाव में मुंबई में एक अनुमानित जीत की ओर बढ़ रहे हैं. शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुतुजा लटके (Rutuja Latke) ने एक बड़ी बढ़त हासिल कर ली है और माना जा रहा है कि अब उनकी जीत तय है. उनका मुकाबला 6 निर्दलीय उम्मीदवारों से है. हालांकि, इन परिणामों में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि अब तक नोटा (NOTA - None Of The Above) को 6 अन्य उम्मीदवारों की तुलना में अधिक वोट मिले हैं.


रुतुजा को है कांग्रेस और राकांपा का समर्थन 


रुतुजा लटके को समर्थन देने के लिए कई दलों ने अपील की थी, जिसके बाद बीजेपी ने अपना उम्मीदवार वापस ले लिया था. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो इस सीट पर प्रतियोगिता थी ही नहीं. रुतुजा लटके को कांग्रेस और राकांपा का भी समर्थन प्राप्त है, जो महा विकास अघाड़ी में भागीदार हैं.


मई में हुआ था रमेश लटके का निधन


बता दें कि मई में रुतुजा लटके के पति और शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद चुनाव जरूरी हो गया था. बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) में क्लर्क के रूप में काम करने वाली रुतुजा लटके अपना नामांकन तभी दाखिल कर सकीं जब एक अदालत ने मुंबई नगर निकाय को उनका इस्तीफा स्वीकार करने का आदेश दिया. 


नए नाम के साथ चुनाव लड़े उद्धव ठाकरे


यह पहला चुनाव है जब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना एक नए नाम - शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और नए चुनाव चिन्ह - 'मशाल' के साथ लड़ रही है. मूल नाम और धनुष-बाण अभी के लिए चुनाव आयोग के पास हैं, जिसने एकनाथ शिंदे के गुट को बालासाहेबंची शिवसेना नाम दिया और तलवार-ढाल को प्रतीक के रूप में दिया. 


'बीजेपी को अपनी हार का आभास हो गया था'


हालांकि बीजेपी ने घोषणा की कि वह शिवसेना विधायक के सम्मान में अपने उम्मीदवार को वापस ले रही है, जिनकी मृत्यु हो गई थी. वहीं टीम ठाकरे के संजय राउत ने कहा था कि बीजेपी को अपनी हार का आभास हो गया था. उन्होंने यह भी कहा था, "बीजेपी ने एक सर्वेक्षण किया जिसमें भविष्यवाणी की गई थी कि उसका उम्मीदवार (मुरजी पटेल) कम से कम 45,000 वोट से हार जाएगा." अंधेरी ईस्ट में पिछले चुनाव में रमेश लटके ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने वाले मुर्जी पटेल को 15,000 से अधिक मतों से हराया था.


ये भी पढ़ें- Gujarat Assembly Election: '500 रुपये में सिलेंडर, 10 लाख नौकरियां और किसानों का कर्जा माफ'...राहुल गांधी ने गुजरात की जनता को दिए 8 वचन