Jammu Kashmir Anantnag Encounter: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सेना का ऑपरेशन जारी है. यहां स्थित एक पहाड़ी पर 2 से 3 आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद तलाशी अभियान शुरू हुआ था. यहां आतंकवादियों के साथ लौहा लेते हुए बुधवार (13 सितंबर) को तीन जवानों ने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे. दो शहीद जवानों को शुक्रवार (15 सितंबर) को नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी गई. 


1. अनंतनाग में चल रहे एनकाउंटर में शुक्रवार को एक और जवान ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया. एनकाउंटर के दौरान ये जवान लापता हो गया था. जवान का शव शुक्रवार को मिला. जिसके बाद अनंतनाग में शहीद होने वाले जवानों की संख्या चार हो गई.


2. इससे पहले बुधवार को सेना के 19 राष्ट्रीय राइफल यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, कंपनी कमांडर मेजर आशीष धौंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं मुजम्मिल भट्ट वीरगति को प्राप्त हुए थे. 


3. शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह का शुक्रवार को पंजाब के मोहाली जिले में उनके पैतृक गांव भरौंजियन में अंतिम संस्कार किया गया. वहीं, शहीद मेजर आशीष ढोचक को पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ हरियाणा के पानीपत के उनके पैतृक गांव बिंझोल में हजारों लोगों ने नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी. 




4. कर्नल मनप्रीत सिंह (41) के अंतिम संस्कार के दौरान बेहद गमगीन माहौल रहा. उनके छह वर्षीय बेटे कबीर ने सेना की वर्दी पहनकर शहीद पिता को अंतिम विदाई दी और 'जय हिंद पापा' कहा. ये देख वहां मौजूद लगभग हर व्यक्ति की आंखें नम हो गईं. 


5. भरौंजियन गांव में शहीद कर्नल के घर पर सुबह से ही शोक मनाने वालों का तांता लगने लगा था. उनकी गमगीन पत्नी, मां और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए. 




6. इस दौरान सेना के एक अधिकारी को शहीद कर्नल के बेटे कबीर को गोद में लिए हुए देखा गया जबकि परिवार और अन्य लोग उन्हें अंतिम विदाई दे रहे थे. एक रिश्तेदार ने उनकी दो वर्ष की बेटी बन्नी को गोद में ले रखा था. 


7. शहीद मेजर ढोचक की अंतिम यात्रा में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. मेजर ढोचक का परिवार अक्टूबर में हरियाणा के पानीपत स्थित अपने नए घर में जाने वाला था. उनका परिवार किराए के मकान में रह रहा था. शहीदों के अंतिम संस्कार के दौरान लोगों ने 'भारतीय सेना जिंदाबाद' और 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए. शहीद कर्नल के अंतिम संस्कार के बाद कुछ लोगों ने पाकिस्तान विरोधी नारे भी लगाए. 




8. अनंतनाग के कोकरनाग के पहाड़ी इलाके के जंगलों में छिपे आतंकवादियों का पता लगाने के लिए चल रहे अभियान में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. सेना के अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन से की जा रही निगरानी के आधार पर सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के छुपने की जगह पर मोर्टार के गोले दागे हैं. ड्रोन के कैमरे में आतंकियों पर हमले की फुटेज भी कैद हुई है.


9. एडीजीपी कश्मीर ने कहा कि सेवानिवृत्त पुलिस/सेना अधिकारियों को किसी भी तरह की 'घात परिकल्पना' (एंबुश थ्योरी) से बचना चाहिए. ये एक विशिष्ट इनपुट आधारित ऑपरेशन है और सभी 2-3 फंसे हुए आतंकवादियों को मार गिराया जाएगा. दरअसल, कुछ विशेषज्ञों ने दावा किया है कि सेना को सूचना देने वाले ने जानबूझकर गलत जानकारी दी जिससे जवानों पर घात लगाकर हमला किया जा सके. हालांकि ये दावा सरासर गलत है.




10. इस ऑपरेशन के दौरान वीरगति को प्राप्त होने वाले जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं भट्ट को गुरुवार (14 सितंबर) को बडगाम में नम आंखों से सुपुर्द-ए-खाक किया गया था. हुमायूं भट्ट की बीते साल शादी हुई थी और उनकी दो महीने की बच्ची है. 


ये भी पढ़ें- 


ED Director: राहुल नवीन बने ईडी के कार्यवाहक निदेशक, संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म