Anantnag Encounter: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पिछले हफ्ते बुधवार को आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ की शुरुआत कुछ यूं हुई कि आतंकियों ने छिपकर सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया. दरअसल, भारतीय सेना को खुफिया जानकारी मिली की दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी छिपे हुए हैं. इसके बाद सेना के जवान जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे.


वहीं, सुरक्षाबलों को आता देख आतंकी सिहर उठे और उन्होंने जवानों पर छिपकर हमला कर दिया. अचानक हुए इस हमले की वजह से मौके पर पहुंचे तीन जवान शहीद हो गए. भारतीय सेना की 19वीं राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह और मेजर आशीष ढोंचक और डीएसपी हुमांयू मुजम्मिल भट्ट मौके पर ही शहीद हो गए. बाद में एक और जवान शहीद हुआ. फिर लापता हुए जवान प्रदीप सिंह का शव मिलने के बाद शहीद हुए जवानों की संख्या 5 हो गई.


कितने दिन चला ऑपरेशन?


भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के कोकेरनाग में पिछले हफ्ते शुरू किए इस ऑपरेश को मंगलवार को खत्म किया. सेना ने कुल मिलाकर सात दिनों तक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. ऑपरेशन के तहत आतंकियों को ढूंढा गया और उन्हें ढेर किया गया. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उनके पास से मिले हथियारों और गोले-बारूदों को निष्क्रिय भी किया गया. ये ऑपरेशन गारोल के जंगलों में भी चलाया गया.


कितने आतंकियों को किया गया ढेर?


अनंतनाग में हुए इस ऑपरेश में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर किया. इसमें लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर उजैर खान शामिल था. दोनों आतंकियों के शव को बरामद कर लिया गया है. माना जा रहा था कि इस एनकाउंटर में दो से तीन आतंकी शामिल हैं. हालांकि, अभी तक दो आतंकी ढेर किए गए हैं और ऑपरेशन को खत्म कर दिया गया है. ऐसे में ये साफ हो गया है कि इस एनकाउंटर में शायद दो ही आतंकी शामिल थे.


वर्तमान में क्या हो रहा है?


एडिशनल डीजीपी कश्मीर विजय कुमार ने मंगलवार को बताया था कि भले ही अनंतनाग एनकाउंटर को खत्म कर दिया गया है. मगर सर्च ऑपरेशन जारी रहने वाला है. उनका कहना था कि इसकी वजह ये है कि यहां पर गोले पड़े हुए हैं, जो एक्टिव हैं. इन निष्क्रिय करना जरूरी है. इसलिए अभी इसी काम को किया जा रहा है. लोगों से अपील की गई है कि वे इस इलाके में नहीं आएं. फिलहाल सेना के जवान इस पूरे इलाके में मौजूद हैं.


ये भी पढ़ें: Anantnag Encounter: अनंतनाग एनकाउंटर में सेना को बड़ी कामयाबी, लश्कर आतंकी उजैर खान को किया ढेर