Earthquake in Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के कटरा (Katra) में सोमवार देर रात धरती के कांपने से लोगों में दहशत फैल गई. दरअसल जम्मू-कश्मीर के कटरा में लोगों ने आधी रात के बाद भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए. जानकारी के अनुसार रात करीब दो बजकर 20 मिनट पर भूकंप के झटकों को कटरा और आसपास के इलाकों में महसूस किया गया है.


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई है. जानकारी के मुताबिक भूकंप का एपीसेंटर (Epicenter) जमीन से 10 किमी गहराई में था. वहीं इस भूकंप का केंद्र कटरा बताया जा रहा है. कटरा में देर रात आए 3.9 तीव्रता के भूकंप का केंद्र कटरा से 61 किमी पूर्व की ओर बताया जा रहा है.






फिलहाल इससे पहले रविवार को भी भारत में भुकंप के झटके महसूस किए गए. सोमवार कोराजस्थान के बीकानेर में भुकंप के झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार बीकानेर में रविवार देर रात आए भुकंप की तीव्रता 4.1 थी.


वहीं बीते हफ्ते शनिवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भूकंप (Earthquake) के झटकों ने लोगों को हैरत में डाल दिया था. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई थी. लखनऊ में आए इस भूकंप का एपीसेंटर जमीन से 82 किमी गहराई में था. जिसके कारण किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ.


इसे भी पढ़ेंः
AAP Vs BJP: 'मनीष सिसोदिया के पास BJP की रिकॉर्डिंग' दावे ने ला दिया सियासी भूचाल, जानिए बड़ी बातें


MSP Committee Meeting: किसानों के प्रदर्शन के बीच MSP कमेटी की पहले दौर की हुई बैठक, 4 ग्रुप बनाए गए