सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि अमित मित्रा खराब स्वास्थ्य की वजह से ना सिर्फ वित्त मंत्री पद छोड़ रहे हैं बल्कि एक्टिव पॉलिटिक्स से भी रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं. 73 साल के अमित मित्रा साल 2011 से पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं. पश्चिम बंगाल में 34 साल बाद जब लेफ्ट की सरकार गई थी और टीएमसी ने प्रदेश की जिम्मेदारी संभाली थी तभी से ही मित्रा इस पद की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे थे. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक एक टीएमसी नेता ने पीटीआई को ये जानकारी दी है.


राजनीति का हिस्सा नहीं रहना चाहते अमित 


टीएमसी के एक सीनियर नेता ने नाम का खुलासा ना करने की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि अमित दा अब प्रदेश के वित्त मंत्री पद को छोड़ने जा रहे हैं. दरअसल इस बार अमित मित्रा ने विधानसभा चुनावों में भी हिस्सा नहीं लिया था और 4 नवंबर को उन्हें वित्त मंत्री के पद पर काम करते हुए 6 महीने हो जाएंगे. ऐसे में उन्हें विधानसभा सदस्यता की जरूरी शर्त भी पूरी करनी थी. लेकिन उन्होंने पार्टी आलाकमान को अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर सूचना दे दी है और साफ कर दिया है कि वो अब सक्रिय राजनीति का हिस्सा नहीं रहना चाहते हैं.


ममता बनर्जी के आग्रह पर बने थे वित्त मंत्री


हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कहने पर उन्होंने इस बार भी टीएमसी के सत्ता में वापस लौटने पर वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी. वहीं अमित मित्रा के हटने के बाद अब ये मंत्रालय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास रहेगा. हालांकि जल्द ही नए वित्त मंत्री के नाम के ऐलान की भी संभावना जताई जा रही है.


इन पदों का कार्यभार भी संभाल चुके हैं अमित


अमित मित्रा खारदाह विधानसभा सीट से दो बार चुनकर आए हैं. वित्त मंत्रालय के अलावा उन्होंने साल 2014 से 2021 तक उद्योग मंत्रालय की भी कार्यभार संभाला है. वहीं खराब स्वास्थ्य की वजह से वो फरवरी में प्रदेश का बजट भी पेश नहीं कर पाए थे. हालांकि ये बजट उन्होंने ही तैयार किया था.  अमित मित्रा FICCI के प्रमुख सचिव भी रहे चुके हैं. साथ ही ममता बनर्जी के काफी करीबी भी माने जाते हैं. यूपीए-2 में अमित मित्रा केंद्रीय रेल मंत्री भी रह चुके हैं.


ये भी पढ़ें


Unlock India Update: जानिए- दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित देश के किन-किन राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी गई है


Jagannath Puri Rath Yatra 2021 Live Updates: जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू हो रही है. जानें इसके नियम, पूजा विधान और महत्व