Jammu Kashmir Board Exam: कड़ाके की ठंड के बीच कश्मीर में शनिवार से 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं. परीक्षा जेके बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (बीओएसई) की तरफ से आयोजित की जा रही हैं. परीक्षा में लगभग 74000 छात्र शामिल हो रहे हैं. कश्मीर के सरकारी और निजी स्कूलों में 739 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 


कोविड -19 के कारण परीक्षा के दिनों में बच्चों के साथ आने वाले माता-पिता के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. राज्य कार्यकारिणी समिति की ओर से  जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक तैयारी की गई है ताकि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित किया जा सके.


परीक्षा के दौरान कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन जरुरी


कश्मीर में 10वीं की परीक्षा के लिए जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं, उनके प्रमुखों को परीक्षा आयोजित करने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए सभी COVID-19 दिशा निर्देशों को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. परीक्षा हॉल में पर्याप्त ताप और प्रकाश की व्यवस्था की गई है. आपदा प्रबंधन विभाग जम्मू-कश्मीर की राज्य कार्यकारी समिति ने पहले ही आदेश दिया है कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अपनी परीक्षा के प्रत्येक दिन माता-पिता की सहमति के साथ ले जाना चाहिए.


परीक्षा हॉल में छात्रों के बीच उचित दूरी 


पिछले साल की तरह, परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों के बीच उचित दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है. उचित दूरी बनाए रखने के लिए एक परीक्षा हॉल में केवल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता निर्धारित है. जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, कक्षा 10वीं से 12वीं की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को मौजूदा COVID-19 महामारी को देखते हुए JK बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की छूट दी गई है.


छात्रों को प्रश्न पत्र से 70 प्रतिशत अंकों का प्रयास करना होता है जिसे परिणाम गणना के लिए 100 प्रतिशत माना जाएगा. जेके बोर्ड ने हालांकि परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए आवंटित समय को कम कर दिया है. 


BJP on Sidhu: सिद्धू के पाकिस्तान प्रेम पर बीजेपी का हमला, राहुल गांधी पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा


Jammu Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एक आतंकी ढेर, अन्य के फंसे होने की आशंका, ऑपरेशन जारी