American MP Raja Krishnamurthy : भारतीय अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने सोमवार (30 जनवरी) को कहा कि अमेरिका समेत दुनिया महात्मा गांधी के प्रभाव को कभी नहीं भुला सकेगा. उन्होंने कहा, 75 साल पहले 30 जनवरी ही के दिन महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी. 


एक स्वतंत्र और आजाद भारत के लिए उनके नेतृत्व और समर्पण ने अमेरिका सहित दुनिया भर में अन्य अहिंसक आंदोलनों को प्रेरित करने में मदद की. कृष्णमूर्ति ने कहा, दुनिया पर महात्मा गांधी के प्रभाव को कभी नहीं भुलाया जा सकता जा है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 30 जनवरी को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस दिन को भारत में "शहीद दिवस" के तौर पर मनाया जाता है.


न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी गांधी से जुड़ी खबर 


न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को गांधी के जीवन और विरासत पर खबर छापी थी. खबर में कहा गया उन्हें भारतीय स्वतंत्रता के जनक रूप में पहचाना जाता है. अन्याय से लड़ने के लिए अहिंसा के रास्ते पर चलने की उनकी शिक्षा ने दुनियाभर के राजनीतिक आंदोलनों को प्रेरित किया है. अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भारतीय दूतावास के पास गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.


सोमनाथ घोष ने महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि


सोमनाथ घोष ने ट्वीट कर लिखा, महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. भारत के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी. महावाणिज्यदूत सोमनाथ घोष ने भी इलिनॉयस के स्कोकी में गांधी मेमोरियल में शहीद दिवस पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कल (30 जनवरी) 75वीं पुण्यतिथि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले उन्होंने ट्वीट कर बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया. 


पीएम मोदी ने किया ट्वीट 


प्रधानमंत्री मोदी ने भी महात्मा गांधी को ट्वीट कर लिखा, मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं. मैं उन सभी को श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे राष्ट्र की सेवा में शहीद हुए हैं. दिल्ली के राजघाट पर स्थित गांधी स्मारक पर पीएम मोदी श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे.


ये भी पढ़ें.


Ukraine War: बाइडेन ने जेलेंस्की को दिया बड़ा झटका- यूक्रेन से किए वादे से पीछे हटा अमेरिका, अब नहीं भेजेगा F-16 फाइटर जेट