India In UNSC Briefing: भारत ने यूएन में सोमवार को सामान्य सुरक्षा और आतंकवाद (Terrorism) का मुद्दा उठाते हुए इशारों-इशारों में चीन (China) पर निशाना साधा है. यूएनएससी ब्रीफिंग में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने कहा कि देशों की सामान्य सुरक्षा तभी संभव है जब सभी देश आतंकवाद जैसे आम खतरों के खिलाफ एक साथ खड़े हों और अन्यथा प्रचार करते समय दोहरे मानकों में शामिल न हों.


भारत की ओर से ये टिप्पणी हाल ही में चीन के द्वारा पाकिस्तानी आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की (Abdul Rehman Makki) को सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति के तहत सूचीबद्ध करने के भारत के प्रस्ताव को बाधित करने के बाद आई है. इसके अलावा चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अब्दुल रऊफ अजहर को भी ब्लैकलिस्ट किए जाने के प्रस्ताव पर टेक्निकल होल्ड लगा दिया था.


"एकतरफा कार्रवाई सामान्य सुरक्षा का अपमान"


भारत की राजदूत ने सुरक्षा के मुद्दे पर भी चीन पर निशाना साधा है. रुचिरा कंबोज ने कहा कि कोई भी जबरदस्ती या एकतरफा कार्रवाई जो बल द्वारा यथास्थिति को बदलने का प्रयास करती है, सामान्य सुरक्षा का अपमान है. साझा सुरक्षा तभी संभव है जब देश एक-दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें, क्योंकि वे उम्मीद करेंगे कि उनकी अपनी संप्रभुता का सम्मान किया जाएगा. सामान्य सुरक्षा भी तभी संभव है जब देश दूसरों के साथ हस्ताक्षरित समझौतों का सम्मान करें, द्विपक्षीय या बहुपक्षीय, और साथ ही उन व्यवस्थाओं को रद्द करने के लिए एकतरफा उपाय न करें जिनका वे भी हिस्सा थे.


भले ही राजदूत ने किसी देश का उल्लेख नहीं किया, लेकिन भारत और चीन मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना द्वारा किए गए उल्लंघनों के बीच इस बयान को महत्व देते हैं. 15 जून, 2020 को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में स्थिति और खराब हो गई. 


भारत की राजदूत ने और क्या कहा?


भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 1945 में आने वाली पीढ़ियों को युद्ध के संकट से बचाने के महान उद्देश्य के साथ की गई थी. सबसे सार्वभौमिक और प्रतिनिधि अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में, संयुक्त राष्ट्र को पिछले 77 वर्षों में शांति बनाए रखने का श्रेय दिया गया है. आज की बैठक भारत के सुधारित बहुपक्षवाद के आह्वान के बारे में गंभीर चर्चा में शामिल होने का एक उपयुक्त क्षण है, जिसके मूल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सुधार है. 


संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने कहा कि जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री ने 2020 में यूएनजीए (UNGA) में कहा था, "प्रतिक्रियाओं में, प्रक्रियाओं में, संयुक्त राष्ट्र (UN) के चरित्र में सुधार समय की आवश्यकता है." उन्होंने कहा कि हम सामान्य सुरक्षा की आकांक्षा कैसे कर सकते हैं, जब वैश्विक दक्षिण की सामान्य भलाई को इसके निर्णय लेने में प्रतिनिधित्व से वंचित रखा जाता है. 


ये भी पढ़ें- 


Delhi-Varanasi Bullet Train Project: जानिए क्यों अधर में लटक गया दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट?


Moscow Bombing Case: पुतिन के वॉर प्लानर की बेटी की हत्या में खुलासा, यूक्रेन की आजोव बटालियन की एंजेट ने किया था ब्लास्ट