नई दिल्ली: बापू के नाम से मशहूर शंकर सिंह वाघेला गुजरात में कांग्रेस के बड़े नेता हैं. वाघेला की उम्र 77 साल है. वह 40 सालों से भी ज्यादा से राजनीति में हैं. कभी वाघेला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरु माना जाता था. वाघेला अकेले ऐसे नेता हैं जो कांग्रेस और बीजेपी दोनों के अध्यक्ष रह चुके हैं.


गुजरात: बर्थडे पर आज कांग्रेस से इस्तीफा दे सकते हैं शंकर सिंह वाघेला, अगले कदम पर अटकलें तेज़


गुजरात के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं वाघेला


अक्टूबर 1996 से अक्टूबर 1997 तक वाघेला गुजरात के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. वाघेला फिलहार कांग्रेस में हैं और राज्य में विपक्ष के नेता हैं. वाघेला ने कुल छह बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था और तीन बार सांसद बने थे. वाघेला साल 1977 में पहली बार सांसद बने थे.


कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला के बेटे का बयान, ‘बापू कभी भी रिटायर नहीं होंगे’


BJP को तोड़कर बनाई थी अलग पार्टी


वाघेला पहले बीजेपी में थे. वह बीजेपी में कई बड़े पदों पर भी रहे हैं. साल 1995 में बीजेपी की जीत के बाद उन्हें मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद थी, लेकिन वह मुख्यमंत्री नहीं बन पाए. जिसके बाद नाराज़ वाघेला ने बगावत कर दी और बीजेपी से अलग होकर साल 1996 में बीजेपी तोड़कर राष्ट्रीय जनता पार्टी बनाई.


RSS के सदस्य भी रह चुके हैं वाघेला


वाघेला बाद में कांग्रेस के समर्थन से गुजरात में मुख्यमंत्री बन गए थे. बाद में वाघेला की राष्ट्रीय जनता पार्टी का कांग्रेस में विलय हो गया था. वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्य भी रह चुके हैं.