नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कल बड़ी कार्रवाई करते हुए 17 जगहों पर छापे मारकर 10 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार दस संदिग्धों को आज दिल्ली की पटियाला हाऊस कोर्ट मे पेश किया गया जहां से उन्हें पूछताछ के लिए 12 दिनों के लिए एनआईए की रिमांड पर भेज दिया गया. एनआईए ने इन संदिग्ध आतंकियों की 15 दिन की कस्टडी मांगी थी.


एनआईए की ओर से कोर्ट में कल हुई बरामदगी का ब्यौरा दिया गया और दावा किया गया कि अभी और कई महत्वपूर्ण जानकरियों को पूछताछ में पुख़्ता करना है, जिसके लिया कस्टडी दिया जाना ज़रूरी है.





किसी बड़ी साजिश की संभावना-एनआईए
एनआईए ने कहा कि संदिग्धों से जिस प्रकार की बरामदगी हुई है, उसकी गहराई से छानबीन ज़रूरी है. किसी बड़ी साज़िश की सम्भावना है, जिसका पता लगाना ज़रूरी है. इसके अलावा कहा गया कि इनको होने वाली फंडिंग की जानकारी जुटाना भी जरूरी है. एनआईए ने कल इन लोगों से रॉकेट लॉन्चर सहित बड़ी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किए थे. एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया था कि संदिग्ध लोग विदेश में बैठे हैंडलर से लगातार टच में थे. ये आईएस से प्रभावित मॉड्यूल हैं.


कोर्ट ने जज की मौजूदगी में रिश्तेदारों से मिलने की अनुमति दी.
आज पटियाला हाउस कोर्ट में अभियुक्तों के वक़ील एमएस खान ने कस्टडी दिए जाने का विरोध किया जबकि एनआईए ने वक़ील ने कहा कि अभी कई और कड़ियां जोड़ने के लिए कस्टडी दिया जाना ज़रूरी है. कोर्ट ने छह आरोपियों को पांच मिनट के लिए जज की मौजूदगी में रिश्तेदारों से मिलने की अनुमति दी.


12 दिनों के लिए एऩआईए की रिमांड पर भेजा गया
आईएसआईएस से जुडे मॉड्यूल हरकत उल हरब ए इस्लाम का मुखिया मुफ्ती सुहैल आईएसआईएस के एशिया प्रभारी अबू हुजैफा पाकिस्तानी के करीबी लोगों के संपर्क में था. साथ ही ये लोग एक महिला को भी बम आईईडी बनाने की ट्रेनिंग दे रहे थे. चार महीने पहले ही इन लोगों ने अपना ग्रुप शुरू किया था लेकिन सोशल मीडिया पर सरकार की निगरानी के चलते ये लोग जांच एजेंसियों की निगाह में आ गए. गिरफ्तार दस संदिग्धों को आज दिल्ली की पटियाला हाऊस कोर्ट मे पेश किया गया जहां से उन्हें पूछताछ के लिए 12 दिनों के लिए एऩआईए की रिमांड पर भेज दिया गया.


एनआईए के एक आला अधिकारी ने बताया कि इन लोगों ने चार महीने पहले ही अपना ग्रुप शुरु किया था खुफिया और जांच एजेंसियो के अधिकारियों को इनका पता तब चला जब ये सोशल मीडिया पर एक्टिव हुए और इनकी हरकतें संदिग्ध लगने पर इन पर नजर रखी जाने लगी.


हरकत उल हरब ए इस्लाम ग्रुप के हैं संदिग्ध
संदिग्ध आतंकवादी जिन्हें एऩआईए ने बुधवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया था हरकत उल हरब ए इस्लाम ग्रुप के हैं. अब तक की पूछताछ के दौरान इन लोगों में से 9 ने अपना मुखिया मुफ्ती सुहेल को बताया है. यह भी बताया गया कि मुफ्ती सुहेल ही इन लोगो को निर्देशन देता था और वही पूरी साजिश का सूत्रधार था.


NIA ने 17 जगहों पर मारे छापे, 10 संदिग्ध गिरफ्तार, रॉकेट लॉन्चर सहित बड़ी मात्रा में मिले विस्फोटक