भारतीय नागरिकों की हाईट को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक अध्ययन में सामने आया है कि भारतीय नागरिकों की हाईट में साल दर साल कमी देखी जा रही है. अध्ययन में हुए खुलासे के कारण भारतीयों की लंबाई कम होना एक चिंता का विषय बन गया है. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है भारत के अलावा अन्य देशों के लोगों की सामान्य हाईट में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज हुई है. साल 1998 से 2015 तक भारत में वयस्क कद के रुझान: राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण में मिले रुझान के आकंड़ों के मुताबिक 15 साल से 50 साल तक के आयु के लोगों में लंबाई में कमी देखी गई है. महिलाओं की आयु में 0.42 सेंटीमीटर की कमी देखी गई है तो वहीं पुरुषों की हाइट में 1.10 सेंटीमीटर की कमी आई है.


गरीब परिवेश की महिलाओं में दिखी समस्या 


कद में सबसे ज्यादा गिरावट गरीब परिवेश की महिलाओं के बीच देखी गई है. हाईट को लेकर जो सबसे ज्यादा समस्या आई है वह गरीब परिवारों के बीच देखने को मिली है. गरीब परिवेश से आने वाली एक पांच साल की लड़की की लंबाई में सामान्य वर्ग की लड़की के मुकाबले 2 सेंटीमीटर की कमी देखने को मिली है.


स्टडी में इस बात की जानकारी आई सामने


स्टडी से पता चला है कि ''दुनिया भर में औसत ऊंचाई में समग्र वृद्धि के संदर्भ में, भारत में वयस्कों की औसत ऊंचाई में गिरावट चिंताजनक है और तत्काल जांच की मांग करता है. कई आनुवंशिक समूहों के रूप में भारतीय आबादी के लिए ऊंचाई के विभिन्न मानकों के तर्क को और अधिक जांच की आवश्यकता है.''



Kashmir Terror News: जम्मू कश्मीर में एक और हाई अलर्ट जारी, नए आतंकी समूह 'हरकत 313' इन जगहों पर कर सकता है हमला


Poonch Encounter: पुंछ में एनकाउंटर का आज आठवां दिन, आतंकियों ने 11 नागरिकों की हत्या की, जानें अब तक क्या हुआ?