Maharashtra Politics Crisis: महाराष्ट्र में उठा सियासी तूफान गहराता जा रहा है. रविवार (2 जुलाई) को हुई बगावत के बाद एनसीपी दो गुटों में बंट गई हैं. अब दोनों गुटों की ओर से नई नियुक्ति और बर्खास्तगी की जा रही है. अजित पवार गुट ने सुनील तटकरे को महाराष्ट्र NCP का अध्यक्ष बना दिया है.


बता दें कि, सोमवार (3 जुलाई) को एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले की मांग पर शरद पवार ने एक्शन लेते हुए सुनील तटकरे और प्रफुल्ल पटेल को पार्टी संविधान और नियमों का सीधा उल्लंघन करने के आरोप में पार्टी से बर्खास्त कर दिया था.


अजित पवार गुट ने की नई नियुक्ति 


वहीं, अजित पवार गुट ने कहा कि जयंत पाटिल को राष्टवादी कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष पद से निकाला जा रहा है. NCP नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि सुनील तटकरे को पार्टी में संगठनात्मक बदलाव करने का अधिकार होगा. प्रफुल्ल ने खुद को कार्यकारी अध्यक्ष बताया है. 






इसके साथ ही एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि अनिल भाईदास पाटिल को महाराष्ट्र विधानसभा में एनसीपी का मुख्य सचेतक (चीफ व्हिप) नियुक्त किया गया. यह फैसला प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को शरद पवार के एनसीपी से हटाए जाने के कुछ ही देर बाद आया है. 


सुनील तटकरे को बनाया प्रदेश अध्यक्ष 


प्रफुल्ल पटेल ने कहा, "पार्टी के नियमों के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष पद का चुनाव हर तीन साल में होता है लेकिन 3 साल के बाद कुछ कारणों के चलते चुनाव नहीं हुआ इसलिए जयंत पाटिल का कार्यकाल बढ़ाया गया था. लेकिन अब सुनील तटकरे को तत्काल रूप से प्रदेश अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया है. 


उन्होंने कहा, "हमने विधानसभा अध्यक्ष को सूचित किया है कि विधानसभा में संसदीय विधिमंडल पार्टी के नेता अजित पवार हैं. वहीं, रुपाली चकनकर को एनसीपी महिला प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया." प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि शरद पवार ने जो फैसला लिया है वो हम पर लागू नहीं हो सकता क्योंकि कल हमने जो फैसला लिया है उसमे हमें अधिकतर नेताओं का सपोर्ट मिला है. 


अजित पवार ने शरद पवार को बताया राष्ट्रीय अध्यक्ष 


यह पूछे जाने पर कि अब एनसीपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा इसपर अजित पवार ने कहा, "क्या आप भूल गए हैं कि शरद पवार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं." डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र की भलाई के लिए यह फैसला लिया है. 






ये भी पढ़ें: 


NCP Crisis: शरद पवार ने सांसद प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से हटाया, अजित पवार के साथ आए थे नजर