India-Pakistan: पाकिस्तान ने गुरुवार (29 दिसंबर) को कहा कि वह भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है, लेकिन नई दिल्ली को कश्मीर सहित लंबित मुद्दों का संवाद के जरिये समाधान हेतु गंभीरता दिखानी चाहिए.


विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुम्ताज जहरा बलोच (Mumtaz Zahra Baloch) ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पाकिस्तान दक्षिण एशिया के सभी देशों के साथ आपसी सम्मान और संप्रभु समानता के आधार पर पड़ोसियों के साथ शांति की नीति को जारी रखेगा. मुम्ताज जहरा बलोच ने कहा, ‘‘पाकिस्तान की रुचि शांति और संवाद में है और यह भारतीय प्राधिकारियों पर है कि वे रिश्ते को सुधारने के लिए जिम्मेदार रुख अपनाएं."


मुम्ताज जहरा बलोच ने कहा, ‘‘पाकिस्तान का मानना है कि द्विपक्षीय संबंध तब तक पूरी तरह सामान्य नहीं हो सकते, जब तक कि लंबित विवादों का समाधान न हो जाए, खासतौर पर जम्मू-कश्मीर का मुख्य मुद्दा.’’


उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद कश्मीर विवाद का संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के तहत समाधान की कोशिश करता रहेगा. उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान-भारत रिश्तों में कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को लेकर तनावपूर्ण हैं. दोनों देशों के संबंध उस समय अपने निचले स्तर पर आ गए, जब भारत ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के प्रावधान अनुच्छेद-370 को समाप्त कर दिया.


पाकिस्तान पड़ोसी देशों से बेहतर संबंध चाहता है


भारत के इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया दी और भारतीय राजदूत को वापस भेजने के साथ कूटनीतिक संबंधों को सीमित कर दिया. वर्ष 2019 के बाद से दोनों देशों के व्यापारिक संबंध लगभग ठप है. भारत ने पाकिस्तान से कहा कि पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश देश का अखंड और अविभाज्य हिस्सा था, है और रहेगा. बलोच ने कहा कि पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश सहित अन्य दक्षिण एशियाई देशों से बेहतर संबंध चाहता है.


पाकिस्तान के विदेश मंत्री की जहरीली जुबान


कुछ दिनों पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा था कि ओसामा बिन लादेन मारा गया, लेकिन गुजरात का कसाई जिंदा है. इसको लेकर भारत ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. संयुक्त राष्ट्र में बिलावल के इस बयान पर भारत ने कहा था कि पाकिस्तान के पास भारत पर आक्षेप लगाने के लिए साख की कमी है और पाकिस्तान में पल रहे आतंकवाद को रोकना होगा.


भारत ने दिया पाक को जवाब


भारत ने पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा कि पाकिस्तान वो देश है जो ओसामा बिन लादेन को शहीद की तरह बखान करता है और जकीउर रहमान लखवी, हाफिज सईद, मसूद अजहर, साजिद मीर और दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकियों को पनाह देता है.


ये भी पढ़ें: Uzbekistan Deaths: उज्बेकिस्तान में कफ सिरप से बच्चों की मौतों पर सस्पेंस, नोएडा की फार्मा कंपनी में 10 घंटे चली जांच, लिए गए सैंपल | बड़ी बातें