Congress President Election 2022: सोनिया गांधी से मिलने के बाद कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता केसी वेणुगोपाल राव ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव कोई भी कांग्रेसी नेता लड़ सकता है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस बार का चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी होगा. सोनिया गांधी के निवास 10 जनपथ के बाहर मीडिया से बात करते हुए राव ने इसे रूटीन मीटिंग बताया. उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के साथ कुछ पुराने मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वह सोनिया गांधी से मिले थे.



मीडिया से क्या कहा

 

पत्रकारों द्वारा कांग्रेस प्रमुख के चुनाव सवाल पूछे जाने पर वेणुगोपाल ने कहा, "चुनावों की घोषणा कर दी गई है, इस पर चर्चा की क्या जरूरत है. 22 सितंबर को अधिसूचना आएगी और 24 को नामांकन शुरू होगा." उन्होंने कहा, "जो कोई भी नामांकन दाखिल करना चाहता है, वह दाखिल कर सकता है."

 

स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा  चुनाव 


वेणुगोपाल ने कहा कि यह एक खुला चुनाव होगा, कोई भी लड़ सकता है, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होगा . उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से पारदर्शी चुनाव होगा. कोई भी चुनाव लड़ सकता है और हमारा यही रुख रहा है जो जारी है.

 

राहुल गांधी खुद लेंगे फैसला


पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का फैसला खुद करेंगे. उन्होंने अभी इस पर कुछ कहा नहीं है. राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए पार्टी की विभिन्न राज्य इकाइयों द्वारा प्रस्ताव को पारित किया गया है. इस पर वेणुगोपाल ने कहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि पार्टी कार्यकर्ता अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं.


कोई भी लड़ सकता है चुनाव


खासकर शशि थरूर के संभावित उम्मीदवार होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "सिर्फ शशि थरूर ही नहीं, जो कोई भी चुनाव लड़ना चाहता है, वह चुनाव लड़ सकता है". 

 

भारत जोड़ो यात्रा को मिल रहा है समर्थन


उन्होंने कहा कि वह भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त और लगातार पदयात्रा में शामिल होने के कारण व्यस्त थे. इसलिए उन्हें लंबित संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा करने का समय नहीं मिला. उन्होंने कहा कि लंबित संगठनात्मक मुद्दे हैं जिन पर पार्टी अध्यक्ष के साथ चर्चा करने की जरूरत है. 7 सितंबर को शुरू हुई  कांग्रेस पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा के बारे में बात करते हुए राव ने कहा कि लोगों में बहुत उत्साह देखने को मिला है.

उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों में बीजेपी की झूठ की फैक्ट्री राहुल गांधी के बारे में झूठ फैला रही है और अब भारत के लोग महसूस कर रहे हैं. इसके अलावा वे लोग अब देख रहे हैं कि राहुल गांधी कौन हैं. झूठ की फैक्ट्री को तोड़ा जा रहा है और यही बीजेपी की चिंता का विषय है. शशि थरूर ने भी सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने थरूर को कहा है कि वह चुनावों में 'तटस्थ' रहेंगी.


गहलोत ने साफ इनकार किया


राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने इस बात से साफ इनकार किया कि वह अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं. इसके अलावा वह हमेशा कहते आए हैं कि राहुल गांधी को चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे. चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है और यदि आवश्यक हुआ तो चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. इसके  परिणाम 19 अक्टूबर को आएंगे.


ये भी पढ़ें :