Meta Outage: फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स और मैसेंजर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मंगलवार (5 मार्च) को यूजर्स ने भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में समस्याओं का सामना किया. इसके बाद एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर मीम्स की बाढ़ आ गई. मीम्स में कोई पासवर्ड याद करता दिखा तो कोई एक्स की ओर से दौड़ लगाता नजर आया.










एक यूजर ने लिखा, ''मैं इंस्टाग्राम ऐप को बार-बार इंस्टॉल-अनइंस्टॉल कर रहा हूं, बिना यह जाने कि यह डाउन है.''



एक यूजर ने लिखा, ''मैं पिछले 10 मिनट से अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पासवर्ड को रीसेट करने की कोशिश कर रहा हूं और सोच रहा हूं कि मुझे हैक कर लिया गया है, लेकिन मुझे पता चला कि वे दोनों डाउन हैं.''






एक यूजर ने मार्क जुकरबर्ग की तस्वीर वाला मीम शेयर करते हुए लिखा, ''मेरा फेसबुक शुरू हो गया है लेकिन इंस्टाग्राम अब भी डाउन है.''






एक यूजर ने लिखा, ''मैं इंस्टाग्राम ऐप को बार-बार इंस्टॉल-अनइंस्टॉल कर रहा हूं, बिना यह जाने कि यह डाउन है.''






रात 9 बजे के आसपास आई समस्या


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जीमेल और यूट्यूब पर भी मंगलवार को लोगों को समस्याएं आईं. रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल और मेटा के तहत संचालित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को उनके खाते अचानक ही  निष्क्रिय दिखने लगे. 


सोशल मीडिया नेटवर्क से संंबंधित गड़बड़ियों पर नजर रखने वाले मंच डाउन डिटेक्टर ने कहा कि गूगल और मेटा के विभिन्न ऐप में नेटवर्क खराब होने की समस्या भारतीय समयानुसार रात नौ बजे के आसपास सामने आई.


मेटा के संचार निदेशक एंडी स्टोन ने X पोस्ट में कहा कि समस्या का समाधान कर लिया गया है और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं.


यह भी पढ़ें- WhatsApp: क्या वॉट्सएप भी डाउन है? यूजर्स को मैसेज भेजने में आई दिक्कत तो मेटा ने दिया ये जवाब