Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी सेना के हमलों का आज दसवां दिन है. इस युद्ध का भारत पर भी बड़ा प्रभाव पड़ रहा है. युद्ध से पैदा हुए हालात को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने सोमवार को होने वाली अपनी मेगा एक्सरसाइज 'वायुशक्ति' को स्थगित कर दिया है. बड़ी बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद वायुसेना का शक्ति प्रदर्शन देखने के लिए इस युद्धाभ्यास में मौजूद रहने वाले थे.


भारतीय वायुसेना ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर कहा कि 'उभरते हुए हालात' को देखते हुए हमें ये बताते हुए खेद है कि वायुशक्ति एक्सरसाइज को स्थगित करने का फैसला लिया गया है. इससे पहले शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने अगले हफ्ते से गांधीनगर में होने वाले डिफेंस एक्सपो (10-14 मार्च) को भी स्थगित कर दिया था. दो साल में एक बार होने वाले इस 'वायु-शक्ति' एक्सरसाइज (7 मार्च) में भारतीय सेना के सभी फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और टोही विमान हिस्सा लेने वाले थे.


गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो भी नहीं होगा


रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, "प्रदर्शनी में हिस्सा लेनी वाली कंपनियों को हो रही लॉजिस्टिक दिक्कतों को देखते हुए गांधीनगर में होने वाले डिफेंस-एक्सपो को स्थगित कर दिया गया है. समय आने पर अगली तारीख की घोषणा कर दी जाएगी."


सूत्रों के मुताबिक, डिफेंस एक्सपो में देश-विदेश की करीब 1000 कंपनियां हिस्सा लेने जा रही थीं. इनमें से करीब 100 विदेशी कंपनियां हैं. इनमें से अमेरिका, रूस, फ्रांस और इजरायल की बड़ी कंपनियां शामिल थीं. माना जा रहा है कि रूस की कंपनियों ने यूक्रेन युद्ध के चलते आने से मना कर दिया है. इसके अलावा दूसरे देशों की भी बड़ी संख्या में कंपनियों ने भी हिस्सा लेने में असमर्थता दिखाई थी. इसके कारण ही डिफेंस एक्सपो को स्थगित कर दिया गया है. 



यह भी पढ़ें-