Rail Minister In Rajya Sabha: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार (17 मार्च) को राज्यसभा में जानकारी दी कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत 1253 रेलवे स्टेशनों को साल 2023-24 के वित्त वर्ष के अंतर्गत अपग्रेड किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने अपग्रेड हो चुके रेलवे स्टेशन की भी जानकारी सदन में दी.


रेल मंत्री ने एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, “1253 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के तहत अपग्रेड करने के लिए चिन्हित किया गया था, इसमें से 1218 स्टेशनों को अब तक अपग्रेड किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि बाकी बचे स्टेशनों को वित्तीय वर्ष 2023-24 में पूरा करने का लक्ष्य है.” समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के चिन्हित सभी स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के तहत विकसित किया गया है.


राज्यसभा में क्या बोले रेल मंत्री


रेल मंत्री ने राज्यसभा में कहा, “मध्य प्रदेश के अंदर 42 रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है बाकी बचे 3 स्टेशनों में से एक स्टेशन जिसका नाम हावबाग है उसको बंद कर दिया गया है. अब अन्य बचे 2 स्टेशनों का काम वित्त वर्ष 2023-24 में पूरा करने का लक्ष्य है.” आदर्श स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का चयन जनप्रतिनिधियों से मिले अनुरोध, जनता की मांग और जोनल रेलवे की सिफारिशों पर आधारित है. इसमें सभी जरूरतों का ध्यान रखा जाता है.


आदर्श स्टेशन योजना में क्या?


आदर्श स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का अपग्रेड 2009-10 में शुरू किया गया था. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उच्च सदन को बताया, “आदर्श स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में सुधार, अपग्रेडेशन, वेटिंग एरिया, महिलाओं के लिए अलग से प्रतीक्षालय, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, पे एंड यूज शौचालय, फुटओवर ब्रिज, स्टेशन के अंदर रैंप पर एंट्री जैसी तमाम सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराने का काम हो रहा है.”


ये भी पढ़ें: First Bullet Train: गुजरात और महाराष्‍ट्र में अब तक कितना हुआ काम और कब से शुरू हो रही बुलेट ट्रेन, केंद्र सरकार ने दिया जवाब