Covid-19 India Update : सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ (CEO)अदार पूनावाला ने चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर मंगलवार को चिंता जताई लेकिन कहा कि भारत को अपने बड़े पैमाने पर टीकाकरण के कारण इससे घबराने की जरूरत नहीं है.


गौरतलब है कि पूनावाला के इस बयान से महज एक दिन पहले ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अमेरिका और चीन में बढ़ते संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों से जीमोन सीक्वेंसिंग में तेजी लाने और संक्रमित नमूनों में वायरस के किसी भी नये स्वरूप के सामने आने पर नजर और उसका रिकॉर्ड रखने को कहा था.


पूनावाला ने ट्वीट किया है, ‘‘चीन से आ रही संक्रमण के मामले बढ़ने की खबर चिंता का विषय है, लेकिन हमारे बड़े पैमाने  टीकाकरण और बेहतर रिकॉर्ड के मद्देनजर घबराने की जरूरत नहीं है. हमें भरोसा रखना चाहिए और भारत सरकार तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए.’’


सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नए कोविड पॉजिटिव मरीजों का सैंपल INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) लैब में भेजने के लिए कहा है, ताकि वहां इस सैंपल का जिनोम सीक्वेंसिंग हो सके और अगर कोरोना का कोई नया वैरिएंट पनपता है तो उसे ट्रैक किया जा सके.


कोविड-19 (covid-19)महामारी के दौरान पुणे में स्थित एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की साझेदारी में कोविशील्ड टीका विकसित कर उसका उत्पादन किया था. गौरतलब है कि अक्टूबर में पूनावाला ने कहा था कि एसआईआई ने दिसंबर 2021 में टीके का उत्पादन बंद कर दिया था. उन्होंने बताया था कि उस वक्त उपलब्ध टीके में से करीब 10 करोड़ खुराकों की मियाद खत्म हो गई थी.






चीन में बढ़ते कोरोना के बीच अमेरिका की चेतावनी


चीन में बढ़ते हुए कोरोना मामलों के बीच अमेरिका ने चेतावनी जारी की है. अमेरिका ने चिंता जताई है कि वायरस नया रूप ले सकता है. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने कहा कि यह वायरस कभी भी भयानक रूप से सकता है. अमेरिका ने यह भी कहा है कि चीन की सरकार देश में बढ़ते मामलों को छिपा रही है. 


ये भी पढ़े : Coronavirus in India: कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ, अलर्ट पर रहें... मास्क जरूरी, रिव्यू मीटिंग के बाद बोले स्वास्थ्य मंत्री