ABP C Voter Survey:  संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मणिपुर में भारत मां की हत्या वाले बयान पर वार पलटवार जारी है. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने सर्वे किया है. 


सर्वे में सवाल किया गया कि क्या मणिपुर में भारत माता की हत्या वाला राहुल गांधी का बयान सही है या गलत? इसको 35 फीसदी लोगों ने सही बताया तो वहीं 56 प्रतिशत लोगों ने इसे गलत बताया. सर्वे में शामिल 9 परसेंट लोगों ने कहा कि वो अभी इस पर कुछ नहीं कह सकते.  


राहुल गांधी ने क्या कहा था?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बुधवार (9 अगस्त) को सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि इन्होंने (बीजेपी और केंद्र सरकार) मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है.


उन्होंने कहा, ''भारत हमारी जनता की आवाज है और दिल की आवाज़ है. उस आवाज की हत्या आपने मणिपुर में की. इसका मतलब भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की.'' इसको लेकर उन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निशाना साधा था.


पीएम मोदी पर किया पलटवार 
कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी ने शुक्रवार (11 अगस्त) को पीएम मोदी के लोकसभा में दिए गए भाषण पर पलटवार करते हुए कहा, ‘‘मैंने जो मणिपुर में देखा और सुना, ऐसा मैंने पहले कभी न देखा है और न सुना है. मैंने संसद में कहा कि प्रधानमंत्री ने मणिपुर में भारत की हत्या कर दी है. ये मेरे खोखले शब्द नहीं थे. जब हम मणिपुर पहुंचे और मैतयी क्षेत्र में गए तो हमें कहा गया कि अगर आपकी सुरक्षा में कोई कुकी सदस्य शामिल होगा तो हम उसे मार देंगे. उसी तरह जब हम कुकी क्षेत्र में गए तो हमें कहा गया कि अगर कोई मैतयी आपकी सुरक्षा में होगा, हम उसे मार देंगे. ’’






पीएम मोदी लोकसभा में क्या बोले?
अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों पर हमले करते हुए कहा था कि ये लोग सुनना नहीं चाहते. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही मणिपुर में शांति का सूरज उगेगा. 


बता दें कि संसद में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुई चर्चा के बाद abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. सर्वे में 3 हजार 767 लोगों की राय ली गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


ये भी पढ़ें- Abp News C Voter Survey: AAP के राजस्थान में चुनाव लड़ने से बिगड़ सकता है कांग्रेस का गणित, सर्वे में बड़ा खुलासा