ABP News C Voter Survey On LPG Price Cut: केंद्र सरकार ने हाल ही में गैस सिलेंडर के दाम कम किए, जिसको लेकर विपक्ष ने दावा किया था कि सरकार ने विपक्षी गठबंधन दलों के डर के चलते ऐसा किया. वहीं, केंद्र सरकार और बीजेपी के नेताओं की तरफ से कहा गया कि पीएम मोदी का यह फैसला रक्षाबंधन पर बहनों को राखी को तोहफा है.


विपक्षों के दावों और सरकार के दावों के बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने एक सर्वे किया है, जिसमें चौंकने वाले नतीजे सामने आए हैं. सर्वे में लोगों से पूछा गया है कि विपक्ष का दावा है कि सरकार डरी हुई है इसलिए सिलेंडर का दाम कम किया, इसमें उन्हें कितनी सच्चाई नजर आती है? सर्वे में 42 फीसदी लोगों ने माना कि सरकार ने विपक्ष के डर से गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की है, जबकि 51 प्रतिशत लोग इससे सहमत नहीं हैं. वहीं, 7 पर्सेंट लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे सके.


विपक्ष का दावा है कि सरकार डरी हुई है, इसलिए सिलेंडर का दाम कम किया?
सही-42%
गलत- 51%
पता नहीं-7%


एलपीजी सिलेंडर के दाम कितने हुए कम?
बता दें कि ओणम और रक्षाबंधन के मौके पर केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती और 75 लाख महिलाओं को उज्जवला के तहत नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था. इससे देश के करीब 30 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त 200 रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया था. जिससे इन लोगों को कुल 400 रुपये की सब्सिडी का लाभ मिलेगा.


विधानसभा चुनाव से पहले कीमतों में कटौती
गौरतलब है कि सरकार ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब कुछ महीनों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में चुनाव होने वाले हैं. वहीं, दूसरी ओर सिलेंडर की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा था.


नोट: abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ये ऑल इंडिया सर्वे किया है. इस सर्वे में 2 हजार 188 लोगों की राय ली गई है. सर्वे गुरुवार से आज दोपहर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सर्व के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है. 


यह भी पढ़ें- Maratha Reservation: 'जालना में आंदोलन चल रहा था तो...', मराठा आरक्षण पर बोले उद्धव ठाकरे, जानें और क्या कहा