Gujarat ABP C-Voter Opinion Poll: गुजरात में चुनाव (Gujarat Election) का बिगुल बज चुका है. गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा. चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से ही गुजरात में सियासी हलचल बढ़ गई थी. वोटरों को लुभाने कि लिए तमाम पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. गुजरात चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार को इस बार कांग्रेस (Congress) समेत आम आदमी पार्टी (AAP) से भी कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है.


सभी दल गुजरात के मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए उनसे तरह-तरह के वायदे कर रहे हैं. कोई मुफ्त बिजली देने की बात कह रहा है तो कोई भ्रष्टाचार रहित सरकार देने की कसम खा रहा है. बहराल, तमाम सियासी दलों के इन चुनावी वायदों पर जनता कितना भरोसा करती है, इसका फैसला रिजल्ट के दिन ही पता चल पाएगा. चुनाव से पहले गुजरात की जनता का मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने ओपिनियन पोल किया है.


सर्वे में पूछा गया ये सवाल


इस ओपिनियन पोल में गुजरात की जनता से सवाल किया गया कि प्रधानमंत्री मोदी के 'मैंने बनाया ये गुजरात' वाले बयान से बीजेपी को फायदा या नुकसान होगा? इस सवाल के चौंकाने वाले जवाब मिले हैं. सर्वे में 48 प्रतिशत लोगों ने कहा पीएम मोदी के इस बयान से बीजेपी को फायदा होगा. 42 प्रतिशत लोगों का मानना है कि इससे बीजेपी को नुकसान होगा. वहीं, 10 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें लगता है कि पीएम मोदी के इस बयान से चुनाव में बीजेपी पर कोई असर नहीं पड़ेगा.


पीएम मोदी के नारे 'मैंने बनाया ये गुजरात' से बीजेपी को फायदा या नुकसान?


स्रोत- सी वोटर


1. फायदा- 48%
2. नुकसान- 42%
3. असर नहीं- 10%


गुजरात में इस बार बीजेपी-कांग्रेस के अलावा, आम आदमी पार्टी भी सक्रियता से चुनावी मैदान में है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात की जनता से कई वायदे कर चुके हैं. 27 वर्षों से राज्य में सरकार चला रही बीजेपी के लिए सत्ता में वापसी करना आसान नहीं होगा. हालांकि, बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता प्रचार कर रहे हैं. बहरहाल, गुजरात में कौन बाजी मारेगा, यह 8 दिसंबर को पता चलेगा. 


नोटः- गुजरात में एक और पांच दिसंबर को मतदान होना है. नतीजे आठ दिसंबर को सामने आएंगे. जनता के मन में क्या है इसको लेकर abp न्यूज के लिए सी-वोटर (C-Voter) ने साप्ताहिक सर्वे किया है. इस सर्वे में 2,666 लोगों से बात की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस पांच फीसदी है.


इसे भी पढ़ेंः-


G20 Summit: बाली की मुलाकात ने खोले पीएम मोदी- शी जिनपिंग संवाद के बंद दरवाजे