Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का अब सिर्फ एक चरण बाकी है. 19 अप्रैल को शुरू होने वाले इस लोकतंत्र के महापर्व का आखिरी चरण 1 जून होगा और नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एबीपी न्यूज के साथ खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने चुनाव के दौरान उठाए गए तमाम मुद्दों और चुनाव के नतीजों को लेकर बात की.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लालू यादव और तेजस्वी यादव को जेल भेजे जाने वाले बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वो क्या पुलिस वाले हैं. हमारी सरकार आई तो कानून के मुताबिक कार्रवाई करेंगे. एनडीए के 400 पार के नारे पर उन्होंने कहा कि हमारा नारा देश की जनता के साथ है. आज जनता कह रही है, हमें रोजगार चाहिए, बेहतर हेल्थ सिस्टम चाहिए, किसानों की बेहतरी चहिए. कांग्रेस ही गरीबी दूर करेगी. हम लोग मोदी के खिलाफ लड़ रहे हैं.


राहुल गांधी के पीएम चेहरा बनने को लेकर क्या बोले खरगे?


मल्लिकार्जुन खरगे से सवाल किया गया कि अगर विपक्षी गठबंधन को बहुमत मिलता है तो उसकी तरफ से प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा? इस पर उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद गठबंधन के लोग एक साथ बैठकर तय करेंगे. वहीं उन्होंने राहुल गांधी के नाम पर चुप्पी साध ली.


नीतीश कुमार और ममता बनर्जी पर कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या कहा?


नीतीश कुमार के I.N.D.I.A गठबंधन छोड़कर जाने को लेकर उन्होंने कहा, “उन्होंने नहीं बनाई थी इंडिया गठबंधन. श्रेय न लें. हमने बनाया था. नीतीश के जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता. मेरे घर पर मीटिंग हुई. एक-एक नेता को बुलाकर हमने गठबंधन बनाया. नीतीश ने कहा पटना में आकर मीटिंग करें. हमारी सरकार है बिहार में. हम मदद करेंगे. सभी नेता थे राहुल, ललन सिंह, वामदल. हमने सबके साथ सहमति बनाई.”


उन्होंने आगे कहा, “नीतीश ने यहां बुलाया और मीटिंग किया उसमें उनका श्रेय नहीं. वो गए तो बाकी दल उनके साथ क्यों नहीं गए. नीतीश कहां रहेंगे वो जानें. वो बीजेपी के झोली में झूल रहे हैं. बीजेपी जबतक उनको निकाल कर फेंक नहीं देगी वो वहीं रहेंगे. उनके जाने से इस गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ा.”


इसके अलावा ममता बनर्जी के समर्थन वाले बयान पर खरगे ने कहा कि गठबंधन से बाहर जाना ममता की मर्जी थी. कई जगह पर हम साथ चुनाव नहीं लड़ रहे. चुनाव के बाद देखेंगे वो अंदर से समर्थन देंगी या बाहर से.


कांग्रेस की सरकार बनती है तो नेताओं के केस का क्या करेंगे?


उन्होंने कहा, “केस मैंने देखा नहीं. जब सरकार बनेगी तो देखा जाएगा. जो नियम के अनुसार नहीं हुआ है, उसे कैबिनेट में लाकर नियमानुसार करेंगे. कानून के तहत सभी केस को देखा जाएगा.”


पीएम के मुजरा वाले बयान पर बोले खरगे


उन्होंने कहा, “ये गलत बयान है. बिलो द बेल्ट बात करना गलत है. 10 साल से पीएम हैं, ऐसे बयान देना उनके मानसिकता को बताता है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: 'वो दिन दूर नहीं है जब PM मोदी कहेंगे- मेरी पूजा करो', प्रधानमंत्री पर असदुद्दीन ओवैसी का तंज