ABP CVoter Survey: मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर संसद में विपक्ष सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में पूछा गया है कि मणिपुर पर संसद में सरकार के जवाब से क्या आप संतुष्ट हैं? इस सवाल के जवाब में 51 प्रतिशत लोगों ने 'हां' कहा, जबकि 38 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया, वहीं 16 परसेंट लोग इसका जवाब नहीं दे सके.


बता दें कि केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष अविश्वास के प्रस्ताव पर संसद में मंगलवार (8 अगस्त) से गुरुवार (10 अगस्त) तक चर्चा हुई. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल गांधी भी संसद पहुंचे और चर्चा में भाग लिया. 


राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बोला था तीखा हमला
इस दौरान कांग्रेस नेता ने कहा कि मणिपुर में इन लोगों (सरकार) ने पूरे हिंदुस्तान की हत्या की है. उन्होंने अपने भाषण के दौरान उन महिलाओं की कहानी भी बताई, जिनसे वह अपने मणिपुर दौरे के दौरान मिले थे. इतना ही नहीं, सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, ''आप देश प्रेमी नहीं, बल्कि देशद्रोही हैं. आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, आप भारत माता के हत्यारे हो.'' 


'दो लोगों की सुनते हैं पीएम मोदी'
राहुल गांधी ने संसद में नूंह हिंसा का मुद्दा भी उठाया और कहा कि नरेंद्र मोदी केवल दो लोगों की सुनते हैं. राहुल ने कहा, ''लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था. राम को रावण ने नहीं मारा था, रावण को उसके अहंकार ने मारा था. आप पूरे देश में केरोसीन फेंक रहे हो, आपने मणिपुर में केरोसीन फेंकी और फिर चिंगारी लगा दी. अब आप हरियाणा में कर रहे हो.''


पीएम मोदी का जवाब 
वहीं, पीएम मोदी ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर दो घंटे से ज्यादा का भाषण दिया था. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों को भी घेरा था. उन्होंने कहा था कि आपको (विपक्ष) भले ही हमारी सरकार पर अविश्वास हो, लेकिन देश की जनता को हम पर विश्वास है और आगे भी रहेगा.


फेल प्रोडेक्ट को लॉन्च कर रही कांग्रेस- पीएम मोदी
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को जवाब दिया और कहा कि कांग्रेस वर्षों से फेल प्रोडेक्ट को बार-बार लॉन्च कर रही है. हर बार लॉन्चिंग फेल हो जाती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस मोहब्बत की दुकान की बात करती है, इनकी दुकान लूट की दुकान है, भ्रष्टाचार की दुकान है, यह लूट का बाजार है.


नोट- संसद में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुई चर्चा के बाद abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. सर्वे में 3 हजार 767 लोगों की राय ली गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें- ABP CVoter Survey: क्या सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला सही था? सर्वे ने खोला राज