ABP News C Voter Survey: विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने सर्वे किया है. इसमें सवाल किया गया कि अविश्वास प्रस्ताव से ज्यादा फायदा किसे मिलेगा?


सवाल पर सर्वे में 40 फीसदी लोगों ने बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठंबधन (NDA) का नाम लिया. वहीं 13 प्रतिशत लोगों ने 'इंडिया' का नाम लिया. सर्वे में शामिल 36 परसेंट लोगों ने कहा कि दोनों को ही फायदा नहीं होगा. इसके अलावा 11 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अभी वो इस पर कुछ नहीं कह सकते.  


अविश्वास प्रस्ताव गिरा
लोकसभा में गुरुवार (10) अगस्त) को विपक्ष का लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया था. ये अविश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से गिरा था. हालांकि वोटिंग होती फिर भी विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का हारना तय था क्योंकि एनडीए के पास बहुमत है. 


विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव क्यों लेकर आया?
संसद के मानसून सत्र शुरू होने के पहले दिन से विपक्षी दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद में मणिपुर हिंसा को लेकर बयान देने की मांग कर रहे थे. इसी रणनीति के तहत विपक्ष केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई थी. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत के दौरान ये बात मानी थी. 






पीएम मोदी ने क्या कहा था?
पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधा तो. उन्होंने इस दौरान कहा कि मणिपुर में जल्द ही शांति का सूरज उगेगा. 


उन्होंने आगे कहा, ''हमने बार-बार विपक्ष से कहा कि मणिपुर पर चर्चा करो. गृह मंत्री अमित शाह ने लेटर लिखकर भी ये बात बोली, लेकिन इनके पास इरादा नहीं था. पेट में पाप था. दर्द पेट में हो रहा था और सिर फोड़ रहे थे.'' 


बता दें कि संसद में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुई चर्चा के बाद abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. सर्वे में 3 हजार 767 लोगों की राय ली गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


यह भी पढ़ें- ABP News CVoter Survey: क्या फ्लाइंग किस करके राहुल गांधी ने किया संसद का अपमान? सर्वे में पब्लिक ने सुनाया अपना फैसला, चौंका रहे आंकड़े