Abp C Voter Survey 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. तमाम राजनीतिक दल अपने सियासी समीकरणों को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं. इसी बीच एबीपी न्यूज़ के लिए सीवोटर ने बिहार का मूड जानने के लिए एक सर्वे किया है. इस सर्वे में बिहार की जनता से ये जानने की कोशिश की गई कि प्रधानमंत्री के तौर पर बिहार को कौन पसंद है.


एबीपी सीवोटर के सर्वे में जब बिहार की जनता से सवाल किया गया कि प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी पहली पसंद कौन है तो 69 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया. वहीं, सर्वे में शामिल 23 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम पद के लिए उनकी पसंद राहुल गांधी हैं. पीएम को लेकर पसंद के सवाल पर 7 फीसदी लोगों को दोनों ही पसंद नहीं आए. वहीं, 3 फीसदी ने इसके जवाब में पता नहीं के विकल्प को चुना.


पीएम पद के लिए बिहार को कौन पसंद है?
बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 में '400 पार' का नारा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ तक बीजेपी के तमाम बड़े नेता चुनाव में जीत को पक्का करने के लिए ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं. 


केंद्र से खास नहीं, लेकिन पीएम मोदी के काम से खुश है बिहार
इस सर्वे में लोगों से पूछा गया कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं. इस सवाल के जवाब में 47 फीसदी लोग केंद्र के कामकाज से बहुत ज्यादा संतुष्ट दिखे. वहीं, सर्वे में 27 फीसदी कम संतुष्ट रहे और 24 फीसदी लोगों ने असंतुष्ट का विकल्प चुना. बिहार के 2 फीसदी लोगों ने पता नहीं में इस सवाल का जवाब दिया.


केंद्र सरकार के कामकाज से भले ही जनता इतनी संतुष्ट न दिख रही हो, लेकिन पीएम मोदी के कामकाज से संतुष्टों का आंकड़ा 50 फीसदी के पार है. सर्वे में शामिल बिहार के 58 फीसदी लोगों ने पीएम के कामकाज से खुद को बहुत ज्यादा संतुष्ट बताया. वहीं, 20 फीसदी ने कम और 21 फीसदी ने असंतुष्ट का विकल्प चुना. सर्वे में शामिल एक फीसदी लोगों ने पता नहीं में सवाल का जवाब दिया.


नोट: लोकसभा चुनाव के लिए धुआंधार प्रचार चल रहा है. पहले चरण का प्रचार 17 अप्रैल को खत्म होगा. उससे पहले abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने बिहार और महाराष्ट्र के लोगों का मूड जाना है. 1 से 9 अप्रैल के बीच किए गए सर्वे में करीब 2 हजार 600 लोगों से बात की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


ये भी पढ़ें:


Lok Sabha Elections 2024: मुस्लिम पर्सनल लॉ को लेकर कांग्रेस पर बुरी तरह भड़के अमित शाह! बोले- शर्म करो, कितनी बार देश को तोड़ोगे