नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी (आप) 2019 के लोकसभा चुनाव में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे उत्तर भारत के राज्यों पर प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करना चाहती है और इन राज्यों में करीब 100 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी. आप की नीति 2014 के आम चुनाव के उलट होगी, जब पार्टी ने देश भर में 400 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे लेकिन केवल चार सीटें जीतीं. ये चारों ही सीटें पंजाब की हैं.


आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा, ‘पार्टी को लगता है कि सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का मतलब नहीं है. इसलिए हमारी योजना करीब 80 से 100 सीटों पर चुनाव लड़ने की है जहां हम नतीजे अपने पक्ष में लाने के लिहाज से बेहतर स्थिति में होंगे.’ आप के उत्तर प्रदेश और बिहार इकाइयों के प्रभारी नेता ने कहा कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में पार्टी 2019 में अधिकतम सीटें जीतने पर ध्यान देगी.


आप राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी. पार्टी की बिहार और उत्तर प्रदेश में भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार खड़े करने की योजना है. सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पार्टी 10 से 15 सीटों पर चुनाव लड़ने पर ध्यान दे रही है.