Delhi Air Pollution: देश की राजधानी द‍िल्‍ली में पटाखों पर प्रत‍िबंध लगा है, लेक‍िन इसके बावजूद द‍िवाली की रात यहां जमकर आत‍िशबाजी हुई. इस कारण दिल्ली की आबोहवा और खराब हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)  'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया. इसको लिए दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार (14 नवंबर) को भारतीय जनता पार्टी (BJP)  को जिम्मेदार ठहराया. 


उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के नेता सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद लोगों को पटाखे फोड़ने के लिए बढ़ावा दे रहे थे. दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पुलिस बल बीजेपी के कंट्रोल में था, लेकिन वे पटाखों की बिक्री और लोगों को उन्हें फोड़ने से रोकने में विफल रहे.  


गोपाल राय ने कहा कि वायु गुणवत्ता के गंभीर श्रेणी में पहुंचने के बाद दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर एक बार फ‍िर खतरा पैदा हो गया है. मंगलवार सुबह प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के बीच दिल्ली के विभिन्न इलाकों में धुंध की मोटी परत छाई रही.  


आम आदमी पार्टी के नेता ने आरोप लगाया, "बीजेपी अपनी गलत‍ियों और नाकाम‍ियों को छ‍िपाने का प्रयास कर रही है. मैंने कई बीजेपी नेताओं की बयानबाजी सुनी और अब उनके बयानों को अलग-अलग तरीके से दबाने की कोश‍िश हो रही है. "






 
उन्‍होंने यह भी कहा कि कल यानी सोमवार (13 नवंबर) को कोई त्योहार नहीं था, लेक‍िन खूब पटाखे फोड़े गए. वह सब कहां से आए थे? 


यूपी-हरियाणा पुलिस आपके हाथ में है तो फिर नाकाम कौन- गोपाल राय 
मंत्री ने बीजेपी नेता के उस आरोप का भी जवाब द‍िया, ज‍िसमें कहा गया था कि आम आदमी पार्टी सरकार पटाखे फोड़ने से रोकने में विफल रही. उन्‍होंने कहा, ''आपके पास दिल्ली पुलिस है. सुप्रीम कोर्ट ने बैन लगाया था. यूपी, हरियाणा पुलिस आपके हाथ में है, फिर कौन नाकाम रहा? इसका साफ मतलब है कि आप पटाखे फोड़ना चाहते थे." 


द‍िल्‍ली में ग्रैप-4 न‍ियम लागू रहेगा 
उन्होंने कहा कि द‍िल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण को काबू करने के ल‍िए केजरीवाल सरकार ग्रेडेड रेस्‍पांस एक्‍शन प्‍लान (ग्रैप)-4 न‍ियमों को लागू कर कर चुकी है. इसके तहत वह सभी जरूरी कदम सख्‍ती से उठाए जा रहे हैं, ज‍िनकी खास आवश्‍यकता है. पानी छिड़काव क‍िया जा रहा है और वाहनों पर प्रतिबंध को अभी लागू रखा जाएगा.  


'पंजाब में पराली जलने से बढ़ा द‍िल्‍ली में प्रदूषण का लेवल'  
आम आदमी पार्टी के आरोपों पर बीजेपी नेताओं ने भी पलटवार क‍िया. बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने द‍िल्ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल पर हमला बोला और इस सबके ल‍िए पंजाब को ज‍िम्‍मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि पंजाब में पराली जलने की वजह से द‍िल्‍ली में प्रदूषण का लेवल बढ़ रहा है.  


'बीजेपी ने पंजाब सरकार को ठहराया प्रदूषण का ज‍िम्‍मेदार'
पूनावाला ने कहा, ''आज एक बार फिर दिल्ली गैस चैंबर बन गई है...अरविंद केजरीवाल 2018 में पंजाब में पराली जलाने को मुख्य कारण बताते थे...पिछले 2 दिनों में पंजाब में पराली जलाने के करीब 2600 मामले सामने आए हैं.'' पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार ने इसे रोकने के लिए क्या किया?... दिल्ली में प्रदूषण के मुख्य कारण आंतरिक हैं... वाहन प्रदूषण और धूल को नियंत्रित करने के लिए क्या उपाय क‍िए गए?''  


कांग्रेस ने बीजेपी-AAP पर साधा न‍िशाना 
आम आदमी पार्टी और बीजेपी के आरोप-प्रत्‍यारोपों पर कांग्रेस ने भी सवाल क‍िए. कांग्रेस नेता प्रमोद त‍िवारी ने कहा कि दोनों दल इस राजनीत‍ि में ब‍िजी हैं, जबकि राजधानी के लोगों को इस जहरीली हवा में सांस लेना दुभर हो जा रहा है. यह दोनों पार्ट‍ियां इस समस्‍या के ल‍िए बराबर की ज‍िम्‍मेदार हैं. दिवाली के दौरान बहुत अधिक धुआं छोड़ने वाले पटाखे फोड़े गए. दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार के पास है, वह क्या कर रही थी?" 


यह भी पढ़ें: प्रदूषण की वजह से डायबिटीज के मरीज भी बढ़ रहे हैं यानी प्रदूषण शुगर का कारण है