Modi Government 9 Years: आज यानि 26 मई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र की सत्ता में आए 9 साल हो गए हैं. आज ही के दिन 26 मई 2014 में पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री पद की कुर्सी संभाली थी. इन 9 सालों में देश में कई विरोध-प्रदर्शन देखे. इसके अलावा देश में कई सामाजिक बदलाव भी देखने को मिले हैं. 


अपने 9 सालों के कार्यकाल में मोदी सरकार ने कई कदम उठाए और अब 9 साल पूरे होने पर एबीपी के लिए सी-वोटर ने सर्वे किया है. सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर लोगों से सवाल पूछे गए हैं. देश भर में हुए सर्वे में 2 हजार 118 लोगों की राय शामिल है. सर्वे में लोगों से सवाल पूछा गया कि आपको क्या लगता है पिछले 9 सालों में सांप्रदायिक तनाव बढ़ा?


43 फीसदी लोगों ने माना देश में सांप्रदायिक...


सांप्रदायिक तनाव के सवाल को लेकर लोगों ने खुलकर जवाब दिए. सर्वे में 43 फीसदी लोगों ने कहा कि "देश में बहुत ज़्यादा सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है, जबकि 22 फीसदी लोगों ने माना कि देश में कुछ हद तक सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है. इसके अलावा 28 फीसदी लोगों ने माना कि देश में बिल्कुल सांप्रदायिक तनाव नहीं बढ़ा है. वहीं, सर्वे में 7 फीसदी लोगों का कहना है कि वो इसपर कह नहीं सकते."


कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे 9 सवाल


एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी की सरकार के 9 साल पूरे होने के बाद जश्न की तैयारी चल रही है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस ने मोदी सरकार के 9 साल होने पर 9 सवाल पूछे हैं. कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए सामाजिक सद्भाव को लेकर देश में डर का माहौल बनाने का आरोप लगाया है. एक बयान में कांग्रेस ने कहा, "सामाजिक सद्भाव ऐसा क्यों है कि चुनावी फायदे के लिए जानबूझकर बंटवारे की राजनीति को हवा दी जा रही है और समाज में डर का माहौल बनाया जा रहा है?"


कांग्रेस ने एक और सवाल में मोदी सरकार से सवाल पूछा है कि "सामाजिक न्याय ऐसा क्यों है कि महिलाओं, दलितों, SC, ST, OBC और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर प्रधानमंत्री चुप रहते हैं? वह जाति जनगणना की मांग को क्यों नजरअंदाज कर रहे हैं?"


ये भी पढ़ें: New Parliament Video:अंदर से कैसा दिखता है नया संसद भवन? आया पहला वीडियो, पीएम मोदी ने लोगों से की खास अपील