Mohan Bhagwat on Republic Day 2024: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) चीफ मोहन भागवत ने देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद कहा कि भारतीयों की शक्ति अनंत है. यह शक्ति जब बढ़ती है तो कई चमत्कार करती है. आज हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. हम तभी कुछ हासिल कर सकते हैं जब हम बाध्य हों.


संबोधन के दौरान उन्होंने आगे बताया कि भाईचारे की भावना से हमारे देश में विविधता को स्वीकार करने की परंपरा है. जब सभी लोग भाईचारे की भावना के साथ मिलकर काम करेंगे और संविधान का पालन करेंगे तो देश ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा.






BJP चीफ जेपी नड्डा ने क्या कहा?


उधर, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण के बाद कहा- 75वें गणतंत्र दिवस मैं पार्टी की तरफ से सभी देशवासियों को और उपस्थित सभी भाई-बहनों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. हम सब जानते हैं कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान को स्वीकार किया था. गणतंत्र दिवस की दृष्टि ध्यान में रखें तो जब देश 1947 में आजाद हुआ तब से देश ने काफी लंबी यात्रा की है. बहुत उतार-चढ़ाव देखते हुए हमारा प्रजातंत्र हर कदम पर मजबूत हुआ है. इसी प्रजातंत्र को मजबूत करते हुए दुनिया में हम स्थापित हुए हैं.


भाजपा के अध्यक्ष के मुताबिक, अब अमृतकाल शुरू हुआ है. इसकी शुरुआत में हमने पीएम मोदी के नेतृत्व में संकल्प लिया कि भारत सक्षम भारत होगा, विकसित भारत होगा और आत्म निर्भर भारत होगा. ऐसे में गणतंत्र दिवस पर मैं शुभकामना देता हूं. हम इस दौरान यह संकल्प लें कि हमें देश को विकसित भारत की ओर ले जाना है.



यहां भी मना गणतंत्र का जश्न


वहीं राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने भी गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके अलावा ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास ने भी भुवनेश्वर में तिरंगा फहराया. समारोह में सीएम नवीन पटनायक भी मौजूद रहे.