Jodhpur Curfew: ईद के दिन राजस्थान के जोधपुर में दो समुदायों के बीच हुई हिंसा ने माहौल खराब कर दिया है. हिंसा को रोकने के लिए जोधपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. स्थिति इतनी ज्यादा भयावाह है कि शहरों की गलियों और छतों पर भी पुलिस के जवान तैनात हैं. जोधपुर हिंसा के बाद राजस्थान पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने बताया, ''जोधपुर में अब स्थिति नियंत्रण में है. शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस हर संभव कदम उठा रही है. पुलिस ने अब तक कुल 141 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से 133 को धारा 151 में एवं 8 को अन्य मुकदमों में गिरफ्तार किया गया है. अब तक पुलिस द्वारा जोधपुर हिंसा के मामले में 4 एफआईआर व आमजन द्वारा 8 एफआईआर दर्ज की गई हैं. उपद्रव में 9 पुलिसकर्मी  चोटिल हुए, सभी सुरक्षित हैं. 3 व्यक्ति  अस्पताल में भर्ती हैं और तीनों खतरे से बाहर है. पुलिस मुख्यालय द्वारा शांति व्यवस्था बनाए रखने, अफवाहों पर विश्वास न करने और अफवाहों के बारे में  तत्काल स्थानीय पुलिस अधिकारियों को सूचित करने की अपील की गई है.''


इसके पहले ईद के दिन सांप्रदायिक हिंसा के चलते जोधपुर शहर को छावनी में तब्दील कर दिया है. हिंसा के बाद से ही जोधपुर जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं. जोधपुर के एडीजी ने एबीपी को बताया, ''जोधपुर में अभी शांति है दोपहर के बाद अभी कोई घटना रिपोर्ट नहीं हुई है अभी कहा जा सकता है कि स्थिति कंट्रोल में है और शांति है.'' उन्होंने एबीपी को बताया था कि हम हिंसा की वजह को ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं. अभी जोधपुर हिंसा के मामले में कुछ भी बोलना जल्दबाजी होगी, जांच अभी जारी है जैसे ही परिणाम आते हैं हम मीडिया को भी शेयर करेंगे.


जोधपुर हिंसा में अब तक 11 FIR दर्ज
आपको बता दें कि जोधपुर हिंसा में अभी तक 11 एफआईआर दर्ज हुई हैं 3-4 एफआईआर अभी और दर्ज होनी बाकी हैं. गिरफ्तारी की जहां तक बात है जैसे-जैसे सबूत सामने आ रहे हैं हिरासत में बहुत बड़ी संख्या में लोग हैं. अभी 50 से ज्यादा लोगों की अरेस्ट मेमो बनाई जा चुकी है बाकी अभी बनेगी. जैसे ही संख्या आगे बढ़ेगी आपको बता देंगे. जब तक शांति बहाल नहीं होगी तब तक कर्फ़्यू रहेगा.


ऐसे शुरू हुई जोधपुर हिंसा
ईद के दिन राजस्थान के जोधपुर में साम्प्रदायिक हिंसा की वजह से माहौल खराब हो गया. दो समुदायों के बीच यह झड़प जालोरी गेट चौराहे के बालमुकंद बिस्सा सर्किल पर लगे भगवा झंडे को उतारकर, उसकी जगह पर इस्लामी प्रतीक वाले झंडे फहराने से शुरू हुई. इस घटना के बाद दोनों समुदायों में आधी रात को भीषण पथराव हो गया. वहीं इस हिंसा में कई लोग चोटिल हुए थे. अब इस मामले में पुलिस ने 141 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस अब इन आरोपियों से पूरे घटना को लेकर पूछताछ शुरू कर रही है. वहीं इस हिंसा पर स्थानीय लोगों ने कहा कि इस घटना में लूटपाल के इलाके से आसपास के लोगों ने ही हमला किया था.


यह भी पढ़ेंः


EID 2022: ईद-उल-फ़ितर की नमाज में शामिल हुईं ममता बनर्जी, कहा- ' देश में अलगाव की राजनीति सही नहीं'


Loudspeaker Row: BJP की मांग- धार्मिक स्थलों से हटे लाउडस्पीकर, 'आप' ने कहा ये सब चुनावी स्टंट