नई दिल्ली: PNB घोटाले के फरार आरोपी नीरव मोदी की ED द्वारा जप्त की गई सामानों की नीलामी आज पूरी हुई. यह नीलामी सैफरन आर्ट संस्था द्वारा कराई गई. 3 और 4 मार्च को जप्त किए गए सामानों की ऑनलाइन नीलामी हुई जबकि 5 मार्च को जप्त की गई 40 सामानों की ऑफलाइन नीलामी हुई. कुल 40 सामानों की नीलामी एक बंद कमरे में हुई.


प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब किए गए सामानों की नीलामी से कुल 53 करोड़ 45 लाख रुपए जमा हुए. एम एफ हुसैन द्वारा बनाई गई महाभारत सीरीज की बैटल ऑफ गंगा और जमुना ऑयल ऑन कैनवस पेंटिंग की कीमत ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. पेंटिंग 13.4 करोड़ में बिकी. इस पेटिंग की कीमत 12 से 18 करोड़ आंकी गई थी. अमृता शेरगिल की बनाई हुई पेंटिंग 15 करोड़ 70 लाख में बिकी.


वी.एस. गायतोंडे की बनाई हुई पेंटिंग की बोली 9 करोड़ 52 लाख लगाई गई. मंजीत बावा की पेंटिंग की कीमत 6.16 करोड़ लगाई गई. वही राजा रवि वर्मा की पेंटिंग की कीमत की बोली 2.80 करोड़ लगाई गई. के. के. हेबर की oil on canvas पेंटिंग 64 लाख में बिकी , इसकी कीमत 35-55 लाख के बीच आकी गई थी.


इन 40 सामानों में नीरव मोदी की पेंटिंग, हांथ की घड़ी, हैंड बैग, रोल्स रॉयस घोस्ट कार, वॉलेट, आर्ट वर्क की नीलामी हो रही थी. नीरव मोदी के रिस्ट वॉच, हैंड बैग की कीमत की बोली लाखों में लगाई गई. नीरव मोदी के 'ओपेरा वन' रिस्ट वॉच की कीमत 95 लाख 20 हजार तक की सफल बोली लगाई गई. नीरव मोदी के एक दूसरे हाथ की घड़ी की कीमत 78 लाख 40 हजार की सफल बोली लगाई गई. नीरव मोदी की कार रोल्स रॉयस घोस्ट तय की गई दुगनी कीमत में बिकी. rolls-royce घोस्ट एक करोड़ 68 लाख में ग्राहक ने सफल बोली लगाकर खरीदा.