नई दिल्लीः आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरु कस्बे में एक 45 साल के व्यक्ति की मौत हो गई और शनिवार रात से ही लगभग 300 लोग बीमार हो गए. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी आज एलुरु सरकारी अस्पताल में दौरे का कार्यक्रम है. रेड्डी अस्पताल के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और बाद में एक कॉन्फ्रेंस करेंगे.


अधिकारियों के अनुसार, एलुरु के सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों में दौरे, उल्टी, चक्कर और गंभीर सिरदर्द के लक्षण दिखाई देते हैं. बीमारी के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.


अब तक क्या- क्या हुआ


एलुरु शहर के विद्यानगर इलाके के 45 वर्षीय व्यक्ति रविवार शाम को बीमारी के कारण मौत हो गई. इनकी पहचान श्रीधर के रूप में हुई है. उन्हें सुबह मिर्गी और जी मिचलाने के लक्षणों के साथ स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार श्रीधर शाम तक अपने मिर्गी के लक्षणों से उबर चुके थे. उनकी मौत अन्य सिम्टम्स से हुई. पुलिस ने मृतक की ऑटोप्सी रिपोर्ट तलब की है.


प्रभावितों की संख्या 285 के पार
रविवार रात स्वास्थ्य अधिकारियों के एक अपडेट के अनुसार, प्रभावित व्यक्तियों की संख्या 285 को पार कर गई. उनमें से 117 को पूरी तरह से ठीक होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है और 30 मरीज डिस्चार्ज लिए तैयार हैं.


प्रभावित क्षेत्रों में लगाए जा रहे मेडिकल कैंप
वहीं, उपमुख्यमंत्री अल्ला काली कृष्ण श्रीनिवास ने कहा कि पांच लोगों को विजयवाड़ा के सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है और कई मरीजों का निजी अस्पतालों में इलाज भी चल रहा है. उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसे मामलों वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और वहां चिकित्सा शिविर लगाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि लोगों की स्वास्थ्य स्थिति पर नजर रखने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है.


वायरल इंफेक्शन के नहीं मिले सबूत
इधर, सरकार ने दावा किया कि 22 प्रभावित क्षेत्रों से पानी के नमूनों में कंटैमनेशन के कोई संकेत नहीं मिले हैं और सभी प्रभावित लोगों के बल्ड टेस्ट के बाद कोई वायरल इंफेक्शन का पता नहीं चला है. सभी रोगियों को कोरोना वायरस टेस्ट किया गया था और सभी रिपोर्ट निगेटिव थीं. क्रोनिक फटीग सिंड्रोम के टेस्ट आज होने की उम्मीद है.


टीडीपी ने की एलुरु में हेल्थ इमरजेंसी लगाने की मांग
वहीं, विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने एलुरु में सैकड़ों लोगों की बीमारी के लिए सरकार को दोषी ठहराया है. टीडीपी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में स्वास्थ्य को खतरा है, जहां लोगों को पिछले 18 महीनों से लोगों को शुद्ध पीने का पानी नहीं मिल रहा है. उन्होंने एलुरु में हेल्थ इमरजेंसी लगाने की मांग की है.


यह भी पढ़ें-
दिल्ली: नारको टेररिज्म के आरोप में पांच आतंकी गिरफ्तार, हथियार और दस्तावेज बरामद


कोरोना अपडेट: देश में अबतक 96 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, 24 घंटे में आए करीब 32 हजार केस, 39 हजार ठीक हुए