India Independence Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वाधीनता दिवस पर लालकिले के प्राचीर से अपना संबोधन एक नए अंदाज में किया. इस बार उन्होंने मेरे प्यारे भाइयो-बहनों, देशवासियों या मित्रों वाले परंपरागत अंदाज से जुदा नया कलेवर में संबोधिन किया. उन्होंने इस बार अपने भाषण की शुरुआत “मेरे प्यारे 140 करोड़ परिवार के सदस्यों” के साथ की. अपने पूरे भाषण के दौरान नरेंद्र मोदी देश की जनता को परिवाजन कहकर संबोधित करते रहे.


महिलाओं पर रहा अधिक फोकस


अगले साल होने वाले 2024 लोकसभा चुनाव के पहले लालकिले से अपना अंतिम भाषण दे रहे पीएम मोदी ने अपने संबोधन का अधिकांश भाग महिलाओं को समर्पित रखा. उन्होंने देश में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे भारत में 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई हैं. देश में “दो करोड़ लखपति दीदी बनाना मेरा सपना है”.


प्रधानमंत्री ने महिलाओं और बेटियों के सुरक्षा की भी बात की. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना हर किसी जिम्मेदारी की है कि देश में “हमारी बेटियों के खिलाफ कहीं भी अत्याचार न हो.”


भारत अब रुकेगा नहीं


लालकिले के प्राचीर से राष्ट्र को 10वीं बार संभोधित कर रहे प्रधानंमंत्री ने विश्व के आर्थिक विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि भारत अब रुकने वाला नहीं है. सभी रेटिंग एजेंसियां भारत की सराहना कर रही हैं. देश लगातार आगे बढ़ रहा है.


इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री ने X  (ट्वीटर) पर अलसुबह समस्त देश वासियों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं. साथ ही उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए उनके सपने को पूरा करने का संकल्प दोहराया.  


ये भी पढ़ेंः PM Modi Speech: पीएम मोदी की लाल किले की प्राचीर से भविष्यवाणी, कहा- 'अगले साल मैं फिर आऊंगा'