Patna Murder Case: बिहार की राजधानी पटना के फतुहा इलाके से सटे जेठुली गांव में हुए गोलीकांड के दूसरे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. पार्किंग को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार की सुबह पीड़ित गुट ने आक्रोश में आकर हत्या के मुख्य आरोपी के भाई उमेश राय के घर, गोदाम और मैरिज हॉल को आग के हवाले कर दिया.


मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. वहीं, सोमवार की दोपहर की तीसरी मौत हुई है. गोली लगने से घायल हुए मुनारिक राय का इलाज पीएमसीएच में चल रहा था, जिसके बाद आज दोपहर को उन्होंने भी दम तोड़ दिया.


गोलीकांड में घायल हुए अन्य दो की हालत काफी गंभीर है. इस मामले में पुलिस ने अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की छापेमारी जारी है. इससे पहले साल 2022 में ऐसे ही गोलीकांड से बेगूसराय दहल उठा था. इसमें 4 आरोपियों ने 40 किलोमीटर तक सड़क पर अंधाधुंध फायरिंग की थी.


क्या था पटना गोलीकांड मामला


बीते रविवार को बच्चा राय ने गांव की एक विवादित जमीन पर गिट्टी गिराकर ट्रैक्टर को वहीं खड़ा किया हुआ था. करीब 12 बजे मुनारिक राय वहां पहुंचकर बच्चा राय से ट्रैक्टर हटाने की बात की. इस दौरान मुनारिक राय अपनी गाड़ी पार्क करने लगे. इसी दौरान पार्किंग को लेकर दोनों के बीच काफी कहासुनी हुई.


दोनों के बीच बहस इतनी ज्यादा बढ़ गई कि वहां पर बच्चा राय के समर्थक पहुंच गए और फायरिंग करने लगे. 50 राउंड हुई इस फायरिंग में मुनारिक राय समेत 5 लोगों को गोली लगी. इसमें गौतम कुमार राय (25) और रोशन कुमार (18) की मौत हो गई. इस पर पुलिस ने बच्चा राय के भाई उमेश राय समेत 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.


वहीं, बच्चा राय की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की छापेमारी जारी है. सोमवार को एक बार फिर से पीड़ित गुट ने आगजनी की. इसके बाद से जेठुली गांव में ग्रामीण एसपी, फतुहा डीएसपी और भारी संख्या में पुलिस कैंपिंग कर रही है.


कौन है बच्चा राय


जेठुली गांव के लोगों मुताबिक, आरोपी बच्चा राय की दबंग छवि है और एक राजनीतिक दल के साथ उसके अच्छे संबंध भी हैं. इसके कारण पूरे इलाके में बच्चा राय का काफी दबदबा भी है. ग्रामीणों के अनुसार, बच्चा राय ने अवैध रूप से आसपास की जमीनों पर कब्जा किया हुआ है.


जमीन को लेकर विवाद


जेठुली गांव के लोगों मुताबिक, बच्चा राय और मुनारिक राय के बीच जमीन को लेकर लंबे समय से विवाद है. 6 कट्ठे जमीन को लेकर बच्चा और मुनारिक के बीच विवाद पनपा था. 6 कट्ठे की जमीन रोड पर है, जिसकी कीमत तकरीबन 3 करोड़ रुपये है. इस जमीन को अपना बताने का दावा दोनों गुट कर रहे हैं. फिलहाल इस जमीन पर बच्चा राय का कब्जा है.


क्या था बेगूसराय गोलीकांड


साल 2022 के सितंबर महीने में बिहार के बेगूसराय में ऐसा ही गोलीकांड हुआ था. इसमें अपने वर्चस्व को लेकर दहशत फैलाने की मंशा से 4 आरोपियों ने 40 किलोमीटर तक सड़क पर अंधाधुंध फायरिंग की थी. बेगूसराय से पटना तक करीब 40 मिनट तक हुई इस फायरिंग में 1 की मौत हुई थी और 10 लोग घायल हुए थे.


इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था. जिसके आधार पर पुलिस ने मामले में शामिल संदिग्‍धों की फोटोज जारी थी. घटना के करीब 2 दिन बाद सभी आरोपी अरेस्ट हो गए थे. इनमें बेगूसराय का कुख्‍यात केशव कुमार उर्फ नागा, सुमित, युवराज और अर्जुन शामिल थे. इस मामले को राजनीतिक मुद्दा भी बनाया गया था.


ये भी पढ़ें-Rahul Gandhi Attacks PM Modi: 'फकीर का जादू...', राहुल गांधी ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी पर किया वार